पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं किया तो होगा यह नुकसान

0
1474

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
अगर आपने अपने परमानेंट अकाउंट नम्बर (PAN) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक नहीं किया तो आपका पैन कार्ड रद्दी हो सकता है। इन्हें आपस में लिंक करने की डेडलाइन 30 सितम्बर 2019 है। पैन कार्ड रद्द होने के बाद इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।
केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के एक अधिकारी का कहना है कि ऐसा हो ही नहीं सकता कि 20 करोड़ पैन कार्ड धारकों के पास आधार कार्ड नहीं हो। देश में 43 करोड़ पैन कार्ड धारक हैं, जबकि 120 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड हैं। उल्लेखनीय है कि जिन टैक्सपेयर्स को 31 जुलाई 2019 तक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरना है, वो बिना PAN को आधार के साथ लिंक किए रिटर्न फाइनल नहीं कर सकते हैं। इसका मतलब इन्हें 31 जुलाई से पहले पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना ही होगा।
अगर लिंक नहीं किया तो यह होगा
अगर तय समय सीमा के भीतर पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया तो इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139 एए के तहत पैन इनवेलिड माना जाएगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसी स्थिति में आप ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं कर पाएंगे। आपका टैक्स रिफंड फंस सकता है।
अप्रैल में सरकार ने बढ़ाई थी डेडलाइन
मोदी सरकार ने छठी बार परमानेंट एकाउंट नम्बर (PAN) को आधार से लिंक करने की डेडलाइन बढ़ाई है। इससे पहले जून, 2018 में कहा गया था कि हर व्यक्ति को 31 मार्च तक आधार को पैन से जोड़ना है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के स्‍टेटमेंट में कहा गया था- यदि कोई विशिष्ट छूट नहीं दी जाती है तो अब आधार संख्या के बारे में सूचना देने और पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2019 है।
ऐसे करें वेबसाइट के जरिए लिंक
सबसे पहले आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाएं। यहां बाईं तरफ दिए गए लाल रंग के ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें। अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो पहले रजिस्ट्रेशन कीजिए। लॉगइन करते ही पेज खुलेगा। ऊपर दिख रही ब्लू स्ट्रिप में प्रोफाइल सेटिंग चुनें। प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा। इसे सलेक्ट करें। यहां दिए गए सेक्शन में अपना आधार नम्बर और कैप्चा कोड भरें। जानकारी भरने के बाद नीचे दिख रहे ‘लिंक आधार’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
ऐसे करें मोबाइल के जरिए लिंक
आप एसएमएस बेस्‍ड सर्विस का इस्‍तेमाल करकेे अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं। इनक‍म टैक्‍स डिपार्टमेंट ने बताया कि 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है।