कई वॉट्सएप यूजर्स के लिए बुरी खबर

0
605

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
स्मार्टफोन यूज़र्स के सबसे पसंदीदा ऐप WhatsApp के कुछ यूज़र्स के लिए बुरी खबर है। वो यह कि एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम, iOS 7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे iPhone पर 1 फरवरी, 2020 के बाद WhatsApp काम नहीं करेगा। वहीं 1 जुलाई 2019 से WhatsApp को Windows Store से हटा देने की भी योजना है। कम्पनी ने अपने FAQ सपोर्ट पेज पर यह जानकारी दी है।
ब्लॉग में लिखा है कि जो यूज़र्स इन ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहै हैं, वे इस तारीख के बाद ना ही नया अकाउंट बना पाएंगे और ना ही वेरिफिकेशन जैसी एक्टिविटी कर पाएंगे। WhatsApp ने कहा है कि ये ऐलान सिर्फ उन लोगों पर असर डालेगा, जिनके पास 6 साल से ज़्यादा पुराना स्मार्टफोन है।
ब्लॉग में WhatsApp ने यह भी लिखा है कि 31 दिसम्बर, 2019 के बाद विंडोज़ फोन में WhatsApp बंद कर दिया जाएगा। साथ ही कहा कि हो सकता है 1 जुलाई 2019 से Windows Store से WhatsApp को हटा दिया जाएगा। स्टेट काउंटर की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में सिर्फ 0.24% लोग ही विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं।
कम्पनी ने जानकारी देते हुए कहा है कि मौजूदा समय में WhatsApp एंड्रॉयड के 4.0.3 वर्जन के बाद के सारे ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। iPhone में ये iOS 8 के बाद के सारे वर्जन के लिए उपलब्ध है और KaiOS 2.5.1 के बाद के OS पर जिसमें JioPhone और JioPhone 2 शामिल है, उस पर चलता है। एक्टिव प्लेटफॉर्म ना होने की वजह से Windows में WhatsApp कभी भी काम करना बंद कर सकता है।