राजस्थान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सैनी का निधन

0
155

जड़न्यूज चक्र @ जयपुर
राजस्थान के भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद मदनलाल सैनी का सोमवार शाम एम्स, दिल्ली में निधन हो गया। सैनी को फैंफड़ों में इंफेक्शन के चलते भर्ती किया गया था। कई दिन से उनका स्वास्थ्य खराब चल रहा था। सैनी के निधन से राजस्थान में शोक की लहर दौड़ गई।
मदनलाल सैनी शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना हुए थे। उनका वहां एम्स में उपचार चल रहा था। हाल ही में मदनलाल सैनी के फेफड़ों में इंफेक्शन की शिकायत सामने आई थी। इससे पहले तबीयत काफी अधिक खराब होने से सैनी को जयपुर के ही मालवीय नगर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
सैनी का ऐसा रहा राजनीतिक सफर
मदनलाल सैनी 1952 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक से जुड़े थे। बाद में लगातार संघ के विभिन्न संगठनों में सक्रिय रहे। एबीवीपी के प्रदेश मंत्री भी बने। वे वर्ष 1975 तक वकालत के पेशे में रहने के दौरान आपातकाल में जेल में भी बंद रहे। संघ की ओर से सैनी ने भारतीय मजदूर संघ में प्रदेश महामंत्री व अखिल भारतीय कृषि मजदूर संघ के राष्ट्रीय महामंत्री का दायित्व निभाया। वे 1990 में झुंझुनूं के उदयपुरवाटी विधानसभा से विधायक चुने गए। 1991 व 1996 में झुंझुनू से लोकसभा के लिए भाजपा प्रत्याशी रहे। भाजपा में प्रदेश महामंत्री व अनुशासन समिति के सदस्य भी रह चुके। वर्तमान में पंडित दीनदयाल उपाध्याय प्रशिक्षण महाअभियान के प्रदेश प्रभारी भी रहे। गत वर्ष जून माह में ही उन्हें प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली थी।