एनडीए की सरकार बनने से रोकने के लिए 19 विपक्षी दलों ने लगा दिया दम

0
111

न्यूज चक्र @ नई दिल्ली/ सेन्ट्रल डेस्क
लोकसभा चुनाव के 23 मई को आने वाले नतीजों के पहले विपक्षी दल अपनी साझा रणनीति बनाने की मशक्कत में जुट गए हैं। इसी के तहत लेकर मंगलवार को 19 विपक्षी दलों ने दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में बैठक की। आंध्र प्रदेश के सीएम और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग में चुनाव आयोग से ईवीएम के मुद्दे पर शिकायत करने का फैसला लिया गया। इसके बाद सभी दल मार्च करते हुए चुनाव आयोग के दफ्तर निर्वाचन सदन जाने वाले थे, लेकिन इसके बाद सुरक्षा कारणों से मार्च रद्द कर दिए जाने की खबर सामने आई।
बैठक में कांग्रेस से अहमद पटेल, अशोक गहलोत, गुलाम नबी आजाद व अभिषेक मनु सिंघवी, माकपा से सीताराम येचुरी, तृणमूल कांग्रेस से डेरेक ओब्रायन, टीडीपी से चंद्रबाबू नायडू, आम आदमी पार्टी से अरविंद केजरीवाल, सपा से रामगोपाल यादव, बसपा से सतीश चंद्र मिश्रा व दानिश अली, द्रमुक से कनिमोई, राजद से मनोज झा, राकांपा से प्रफुल्ल पटेल व माजिद मेमन सहित अन्य पार्टियों के नेता शामिल हुए।
संशय में थे रामगोपाल यादव
News 18 Hindi ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि इस बैठक को लेकर कई दलों में संशय की स्थिति रही। उदाहरण के लिए समाजवादी पार्टी की तरफ से बैठक में शिरकत करने कॉन्स्टिट्यूशन क्लब पहुंचे प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने यहां पहुंचने के बाद कहा, मुझे पता नहीं कि ये बैठक क्यों बुलाई गई है।
गैर एनडीए सरकार के गठन की सम्भावना पर चर्चा
सूत्रों के मुताबिक इस मीटिंग में ईवीएम के साथ वीवीपैट के 100 फीसदी मिलान की मांग को लेकर विपक्ष की ओर से चुनाव आयोग से मुलाकात पर चर्चा हुई। इसके अलावा गैर-एनडीए सरकार के गठन की सम्भावनाओं को लेकर भी बातचीत हुई।
एग्जिट पोल के नतीजों से बीजेपी उत्साहित
उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2019 खत्म होने बाद आए एग्जिट पोल से भारतीय जनता पार्टी बेहद उत्साहित है। अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के 300 से ज्यादा सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है।
अमित शाह का शाही डिनर
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एग्जिट पोल के नतीजों से खुश होकर एनडीए के नेताओं को मंगलवार रात डिनर पर बुलाया है। शाह का ये डिनर शाही होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, बिहार के सीएम व जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान सहित एनडीए के अन्य दिग्गज नेताओं का जमावड़ा लगेगा।