फेसबुक पर वर्ल्ड लीडर्स की दुनिया के सरताज बने पीएम मोदी, ट्रम्प को दूसरे नम्बर पर पटका

0
92

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
एक ओर जहां दुनियाभर के दिग्गज से दिग्गज नेता, अभिनेता, व्यापारी आदि अपने फेसबुक पेज को प्रमोट करने के लिए अच्छी खासी रकम खर्च करते हैं, दूसरी ओर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिना कुछ ऐसा किए सोशल मीडिया के किंग के तौर पर उभरे हैं। 2019 वर्ल्‍ड लीडर्स ऑन फेसबुक की रिपोर्ट में प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया के सभी बड़े नेताओं को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है।
गौरतलब है कि यह रिपोर्ट सालाना तैयार किए जाने वाली ‘ट्विप्लोमेसी’ स्टडी का हिस्सा है। इस रिपोर्ट को जानी-मानी संचार एजेंसी बीसीडब्ल्यू ने तैयार किया है। इस सूची में दूसरे स्थान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हैं तो ब्राजील के नए नवेले राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो फेसबुक पर सबसे इंगेज्ड वैश्विक नेता घोषित हुए हैं।
दुनिया भर के ताकतवर नेताओं की सोशल मीडिया पर पकड़ जानने के लिए फेसबुक के ‘क्राउडटैंगल’ टूल की मदद से 962 फेसबुक पेजों की एक्टिविटी का विश्लेषण किया गया है। रिपोर्ट के मुताबकि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निजी फेसबुक पेज पर 4.35 करोड़ लाइक्स हैं, जबकि उनके आधिकारिक पेज को 1.37 करोड़ लाइक मिले हैं। वहीं दूसरे नम्बर पर काबिज अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निजी फेसबुक पेज को 2.30 करोड़ लाइक्स मिले हैं। अपने विवादित बयानों के चलते हमेशा से सुर्खियों में रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति से लोग फेसबुक पर काफी सवाल करते हैं। इनके पेज पर 8.40 करोड़ लोग अब तक ट्रम्प से बात कर चुके हैं।
इस लिस्ट में जॉर्डन के सुल्तान अब्दुल्लाह की पत्नी को तीसरा स्थान मिला है। जॉर्डन की पत्नी रनिया जॉर्डन के फेसबुक पर 1.69 करोड़ लाइक्स हासिल हुए हैं। रनिया जॉर्डन सामाजिक सरोकारों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं। इसी के साथ रनिया फेसबुक के साथ ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी काफी एक्टिव रहती हैं।
ब्राजील के नए राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को इस लिस्ट में चौथे स्थान पर रखा गया है। ब्राजील के 38वें राष्ट्रपति बनने वाले जायर फेसबुक पर दुनिया के सबसे इंगेज्ड विश्व नेता हैं। इनके पेज पर 14.5 करोड़ लोगों से किए ।गए संवाद दर्ज हैं।