लॉर्ड कृष्णा स्कूल, कोटा के विद्यार्थियों के लिए यादगार बन गया आज का दिन

0
122

न्यूज चक्र @ कोटा
लॉर्ड कृष्णा पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल, खेडली फाटक के विद्यार्थियों के लिए शुक्रवार का दिन यादगार बन गया। आज उन्होंने जो सीखा, वो उनके लिए जीवनभर प्रेरणादायी रहेगा। दरअसल आज स्कूल की कक्षा 5 से 10 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानन्द द्वारा स्थापित रामकृष्ण मठ एवं मिशन बेलूर मठ, कलकत्ता की विश्वव्यापी शाखाओं में से एक रामकृष्ण मिशन विवेकानन्द आश्रम रायपुर, छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ सन्यासी स्वामी अव्यात्मानंद व स्वामी प्रपत्यानंद ने व्यक्तित्व व सर्वांगीण विकास के गुर सिखाए।
इस अवसर पर स्वामी प्रपत्यानंद ने स्वामी विवेकानंद द्वारा उद्धरित कहानियों जैसे सिंह शावक हरि, बनारस के बन्दर, ब्रह्म राक्षस आदि के माध्यम से विद्यार्थियों को आत्मविश्वास, डर का सामना करने, अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ रहने आदि व्यक्तित्व विकास के आयामों को समझाया। अंत में इन महात्माओं ने व्यक्तित्व विकास के गीत का गायन भी किया।
स्वामी अव्यात्मानंद ने विद्यार्थियों को शरीर, मन व बुद्धि को विकसित करने तथा आत्मशक्ति को जागृत करने के उपाय सुझाए। साथ ही उन्हें दूसरों की सेवा करने, ईमानदारी व सत्य बोलने के लिए प्रेरित भी किया। शिक्षकों व संस्थान को रामकृष्ण मिशन, रायपुर द्वारा प्रकाशित प्रसिद्ध आध्यात्मिक मासिक पत्रिका ‘विवेक ज्योति’ की प्रतियां उपहार स्वरूप दीं। अंत में संस्था के निदेशक संजय शर्मा ने दोनों महात्माओं को शाल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। साथ ही आभार भी जताया।