राहुल गांधी ने की न्यूनतम आय योजना से भी बड़ी घोषणा: हर खेत के बिलकुल पास खोलेंगे फैक्ट्री

0
261

न्यूज चक्र @ बून्दी
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को यहां एक ऐसी बड़ी घोषणा की, जो वास्तव में लागू हो जाती है तो भारत की तस्वीर ही बदल जाएगी। विश्वभर के लिए यह मिसाल बन जाएगा। दरअसल राहुल ने स्थानीय खेल संकुल में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए हर खेत के बिलकुल पास, उसमें पैदा होने वाली फसल से सम्बन्धित फैक्ट्री खोलने का वायदा किया। इससे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा। फसल के दाम भी सही मिल सकेंगे। बड़ी बात यह भी है कि राहुल ने इस बात पर जोर दिया कि चाहे आसमान फट जाए, वे अपने वायदे को पूरा करते हैं।
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह ऐतिहासिक घोषणा अपने लम्बे-चौड़े भाषण के अंत में की। राहुल ने कहा “किसान अपना माल उगाते हैं, मंडी में जाकर बेचना पड़ता है। सही दाम नहीं मिलता है। न्याय योजना (न्यूनतम आय योजना) शुरू हो जाए तो आपके खेतों के पास हम फूड प्रोसेसिंग यूनिट शुरू करवा देंगे। मतलब आप आलू उगाते हो तो आपके खेत के बिलकुल पास आलू की फैक्ट्री, टमाटर उगाते हो तो खेत के बिलकुल पास टमाटर कैचअप की फैक्ट्री, सोयाबीन उगाते हो तो सोयाबीन तेल की फैक्ट्री लगा देंगे। आप सीधा फैक्ट्री में जाओगे, अपना माल बेचोगे, सही दाम मिलेगा।” राहुल के इस वायदे को इसलिए बेहद हिम्मतवाली घोषणा माना जा रहा है कि एक छोटी औद्योगिक इकाई स्थापित करने में ही लाखों-करोड़ों रुपए खर्च होते हैं, ऐसे में इसे केवल वे ही पूरा कर सकते हैं, अन्य कोई पार्टी या नेता तो इस बारे में सोच भी नहीं सकता।
इससे पूर्व अपने भाषण में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व उनकी सरकार के खिलाफ अपने पुराने आरोपों को ज़ोरदार तरीके से दोहराया। मोदी पर कई बार आरोप लगाया कि उन्होंने अनिल अम्बानी की जेब में पैसे डाल दिए। इसमें राफेल विमान से सम्बन्धित उनका वो आरोप भी शामिल रहा, जिसमें अभी तक हर स्तर पर वो गलत साबित हो चुके हैं। इसके बावजूद उन्होंने सभा में मौजूद ग्रामीणों से चौकीदार चोर के नारे लगवाए। नोटबंदी व जीएसटी से भारत की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह चौपट कर देने का आरोप भी दोहराया। इनसे बैंक में जमा हुए पैसों को नीरव मोदी, मेहुल चौकसी व विजय माल्या को देने की बात कही। कल उनके द्वारा घोषित की गई न्यूनतम आय योजना को गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करने वाला बताया। कहा कि यह ऐतिहासिक योजना है।
राहुल से पूर्व राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री एवं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना, पूर्व वित्त राज्यमंत्री हरिमोहन शर्मा, पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा आदि ने भी सम्बोधित किया।