न्यूजीलैंड: मस्जिदों पर हुए आतंकी हमले में 6 भारतीयों के मारे जाने की आशंका, कुल 49 की मौत

0
89

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर की दो मस्जिदों में हुई अंधाधुंध फायरिंग में 49 लोगों की मौत हो गई। इस हमले के बाद 9 भारतीय भी लापता हैं। इनमें से 6 की मौत हो जाने की आशंका है। एक भारतीय रेस्टोरेंट मालिक इसमें गम्भीर घायल हो गया। हमले का निशाना बनी दो में से एक मस्जिद में बांग्लादेश की क्रिकेट टीम भी नमाज अदा करने गई थी। फायरिंग की आवाज सुनते ही सारे खिलाड़ी वहां से बचकर निकलने में सफल रहे।
न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर की 2 मस्जिदों में शुक्रवार की नमाज अदा करने गए लोगों पर यह हमला हुआ। नरसंहार करने वाले दरिंदों में से मुख्य हमलावर की पहचान 28 वर्षीय ब्रेंटन टैरंट के रूप में हुई है। इस सहित चार संदिग्धों को हिरासत में ले लिया गया है। इनमें एक महिला भी शामिल है। मुख्य हमलावर ने इस कायराना हमले की फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग की थी। वीडियो की शुरुआत में वह ‘चलो, पार्टी शुरू करते हैं’ कहते हुए सुनाई दे रहा है। इस हमले के बारे में टैरंट ने गुरुवार रात को ही फेसबुक पोस्ट के जरिये अपनी मंशा जाहिर कर दी थी। उसने लिखा था कि वह ‘आक्रमणकारियों’ पर हमला करेगा और उसे फेसबुक पर लाइव दिखाएगा, उसने ऐसा ही किया।
हैदराबाद निवासी हैं घायल भारतीय
एक भारतीय नागरिक अहमद इकबाल जहांगीर घायल हुए हैं। गोली लगते ही उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज जारी है। हैदराबाद निवासी जहांगीर का क्राइस्टचर्च में रेस्तरां है। जहांगीर के परिजनों ने केन्द्र और तेलंगाना सरकार से अपील की है कि उन्हें अर्जेंट वीजा दिया जाए। जहांगीर के भाई मोहम्मद खुर्शीद ने कहा है कि उन्हें वीजा दिया जाए, ताकि वह न्यूजीलैंड जा सकें। खुर्शीद ने बताया कि जहांगीर बीते 12 सालों से न्यूजीलैंड में हैं। उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं। जहांगीर भी नमाज अदा करने गए थे। हमले में उनके दो दोस्त मारे गए।