विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी पर देशभर में दिवाली सा जश्न

0
276

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान दो दिन तक पाकिस्तान की कैद में रहने के बाद आखिरकार आज रात वापस भारत लौट आए। पाकिस्तान ने रात 9.20 बजे उन्हें वाघा-अटारी बॉर्डर पर भारत को सौंपा। इसी के साथ देशभर में लोगों ने जमकर खुशियां मनाते हुए आतिशबाजी की व मिठाईयां बांटी।
गौरतलब है कि अभिनंदन का विमान 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों का पीछा करते हुए पाक अधिकृत कश्मीर में पहुंच गया था। इस बीच उन्होंने एक पाकिस्तानी विमान F16 को अपने विमान मिग 21 से उड़ा दिया। मगर अभिनंदन का विमान भी पाकिस्तानी मिसाइल की जद में आ जाने से क्रैश हो गया। इस पर वे पैराशूट से नीचे कूदे तो पाकिस्तान की सीमा में जा गिरे। पाकिस्तान की सेना ने उन्हें अपने कब्ज़े में ले लिया था। उल्लेखनीय है कि भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने 26 फरवरी को तड़के पाकिस्तान में घुस कर जैश ए मोहम्मद के आतंकी अड्डों को तबाह कर दिया था। इसके अगले दिन भारत के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की नीयत से पाकिस्तान के विमान भारत में घुसे थे, मगर उनके मंसूबे कामयाब नहीं हो पाए। दूसरी ओर भारत की चेतावनी व अन्तरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने एक दिन बाद 28 फरवरी को ही कब्जे में लिए विंग कमांडर अभिनंदन को 1 मार्च को भारत को सौंप दिए जाने की घोषणा कर दी। अभिनंदन के साथ पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की अधिकारी फ़ारेहा बुट्टी भी आईं और उन्हें भारतीय अधिकारियों के हवाले किया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभिनंदन की वापसी का स्वागत करते हुए ट्वीट करते हुएअपने ट्वीट किया कि देश उनकी बहादुरी पर गौरव का अनुभव कर रहा है।
भारतीय वायु सेना के एयर वाइस मार्शल ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने भारत को सौंप दिया है और उन्हें प्रोटोकॉल के तहत मेडिकल जांच के लिए ले जा रहे हैं। अभिनंदन को अमृतसर से दिल्ली ले जाया गया।