दुबई पहुंचने पर राहुल गांधी का नारों से स्वागत

0
193

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिन के दौरे पर गुरुवार रात दुबई पहुंचे। वहां एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। दुबई और अबु धाबी के इस दौरे में राहुल गांधी भारतीय समुदाय से मिलेंगे साथ ही छात्रों और कारोबारियों के साथ उनकी बातचीत का भी कार्यक्रम है। साल 2019 के पहले विदेश दौरे पर गए कांग्रेस अध्यक्ष के साथ सैम पित्रोदा और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी भी हैं।
राहुल गांधी जब एयरपोर्ट पर उतरे तो उनका जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान कई लोग उनके साथ सेल्फी लेते दिखे तो कई उनसे मिलने के लिए उत्सुक थे। राहुल गांधी को देखते ही वहां मौजूद लोग ‘राहुल-राहुल’ के नारे लगाने लगे। आमतौर पर कुर्ता-पायजामा पहने दिखाई देने वाले राहुल वहां जींस-टीशर्ट और ब्लेजर पहने हुए थे।
ओवरसीज़ कांग्रेस से रिसर्चर्स की एक टीम राहुल गांधी को यूएई में भारतीय प्रवासियों को पेश आने वाली दिक्कतों को लेकर एक डोज़ियर सौंपेगी। ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सचिव हिमांशु व्यास ने मीडिया को बताया कि ‘इस कार्यक्रम का मकसद राजनीतिक नहीं है। ये प्रवासी भारतीयों तक पहुंचने का हमारा तरीका है। इन श्रमिकों को पेश आने वाली दिक्कतों में मौत के बाद अंतिम अवशेषों को स्वदेश ले जाने पर बड़ा खर्च, निराश्रित भारतीयों को पेश आने वाली चुनौतियां आदि शामिल हैं। भारतीय प्रवासियों की मांग है कि राहुल गांधी इन मुद्दों को भारतीय संसद में भी उठाएं।’
यहां के श्रमिक समुदाय से बातचीत के अलावा राहुल गांधी छात्रों से भी मिलेंगे। राहुल गांधी के दुबई दौरे का एक अहम पड़ाव 11 जनवरी को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस की ओर से आयोजित सांस्कृतिक संध्या भी रहेगा। ‘इंडो-अरब सांस्कृतिक कार्यक्रम’ में राहुल गांधी आधिकारिक मुख्य अतिथि होंगे। इस कार्यक्रम के दौरान भारत के विभिन्न राज्यों से आए 70 लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे।
राहुल गांधी इस मौके पर स्टेडियम में मैजूद लोगों को ‘भारत का विचार’ विषय पर संबोधित करेंगे। ये अकेला कार्यक्रम है जहां राहुल आम लोगों के सामने अपनी बात रखेंगे।

स्टेडियम में होगा कार्यक्रम
इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने एक वीडियो बयान में कहा, ‘हम यूएई सहित विभिन्न देशों में भारतीय मूल के लोगों से संवाद करना चाहते हैं। दुबई में हम कारोबारी लीडर्स, स्थानीय नेताओं से मिलेंगे, लेबर कैम्प जाएंगे और दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।’ पित्रोदा के बयान को इंडियन ओवरसीज कांग्रेस ने जारी किया।
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, राहुल के संभावित कार्यक्रमों में इंडियन बिजनेस एंड प्रोफेशनल काउंसिल (IBPC) के सदस्यों के साथ बैठक के अलावा यूनिवर्सिटी छात्रों से संवाद करना भी शामिल है।
इसके अलावा 12 जनवरी को राहुल गांधी अबु धाबी जाएंगे, जहां वो संयुक्त अरब अमीरात के मंत्रियों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वो इंडियन बिजनेस ग्रुप (IBPG) के सदस्यों से निजी कार्यक्रम के तहत संवाद करेंगे। सूत्रों के मुताबिक राहुल के कार्यक्रमों में शेख ज़ाएद मस्जिद में जाना भी शामिल है। राहुल गांधी ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय सम्पर्क कार्यक्रम के तहत अमेरिका, ब्रिटेन, मलेशिया, जर्मनी और बहरीन के दौरे किए थे।