विराट कोहली को मिली ‘कड़कनाथ’ खाने की सलाह

0
93

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
मध्य प्रदेश के झाबुआ का प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गा एक बार फिर से सुर्खियों में है। झाबुआ कृषि विज्ञान केन्द्र ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और टीम इंडिया के कप्तानश विरोट कोहली को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में झाबुआ कृषि विज्ञान केन्द्र ने सलाह दी है कि विराट कोहली कड़कनाथ मुर्गा अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
पिछले दिनों मीडिया में रिपोर्ट आई थी कि विराट कोहली वीगन डाइट ले रहे हैं, लेकिन जानकारी के अनुसार विराट ने अपने बढ़ते फैट की वजह से अपना पसंदीदा बटर चिकन छोड़ दिया है। इसी के चलते कृषि विज्ञान केन्द्र ने पत्र लिखा है और ट्वीट करते हुए विराट कोहली को अपनी डाइट में कड़कनाथ को शामिल करने की सलाह दी है।
विराट को इसलिए दी कड़कनाथ खाने की सलाह
कृषि विज्ञान केन्द्र ने पत्र में लिखा है, “मीडिया से यह पता लगा कि विराट कोहली और टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ी अपनी डाइट में ग्रील्ड चिकन लेते हैं, लेकिन अन्य चिकन में कॉलेस्ट्रोल और फैट की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए इसे तुरंत खाना बंद कर देना चाहिए। इसकी जगह आप कड़कनाथ चिकन अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि इसमें फैट कम और प्रोटीन, आयरन की मात्रा भरपूर होती है।”
झाबुआ कृषि विज्ञान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिक आईएस तोमर ने बताया कि कड़कनाथ मुर्गे में फैट 1.5 से 2.5 के बीच होता है। वहीं प्रोटीन 21- 24 प्रतिशत होता है। इसके साथ ही ये आयरन का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। आयरन की प्रचुर मात्रा की वजह से कड़कनाथ मुर्गा पूरा काले रंग का होता है। इसका मांस और खून भी काले रंग का होता है।