न्यू मेडिकल काॅलेज चिकित्सालय कोटा में शुरू हुआ निःशुल्क कम्बल निधि प्रकल्प

0
214

न्यूज चक्र @ कोटा
न्यू मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में उपचार करवाने आने वाले रोगियों के तीमारदारों को सर्द रातों में ओढ़ने के लिए निःशुल्क रजाई उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से कोटा-बून्दी सांसद ओम बिरला की पहल पर कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट एसोसिएशन भामाशाह मंडी के द्वारा निःशुल्क कम्बल निधि प्रकल्प रविवार से न्यू मेडिकल काॅलेज चिकित्सालय में शुरू किया गया।
रविवार को कोटा बूंदी सांसद ओम बिरला,कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा एवं कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट एसोसिऐशन के कार्यकारीणी सदस्य जगदीश चित्तौडा, जगदीश धाकड,सुरेश नागर एवं पदाधिकारियोें ने पहुॅचकर केन्द्र का औपचारिक शुभारम्भ किया।शुभारम्भ से पूर्व सांसद बिरला ने अस्पताल अधीक्षक डाॅ देवेन्द्र विजयवर्गीय के साथ अस्तपाल में भर्ती मरीजों की कुशलक्षेम जानी। प्रकल्प के शुभारंभ अवसर पर सासंद बिरला ने कहा कि शिक्षित एव ंसभ्य समाज में रहते है लेकिन आज भी हमारे ही बीच कई लांेग मूलभूत जरूरतों के संधर्ष कर रहे है। समाज के सक्षम लोगो की जिम्मेदारी है कि वह असक्षम लोगो की मदद कर संबल देे। निःशुल्क कम्बल निधी प्रकल्प जनसहयोंग से संचालित है इसके माध्यम से सरकारी अस्पतालों में दूर ग्रामीण क्षेत्रो से उपचार करवाने आ रहे रोगियों के परिजनों को सर्द रातों मंे निःशुल्क गर्म रजाई / कम्बल उपलब्ध करवाने का प्रयास है ताकि इस व्यवस्था में परिजनों को अतिरिक्त आर्थिक भार नही उठाना पडें। बिरला ने कहा कि छोटे-छोटे प्रयासों से हम समाज के कमजोर तबके की मदद कर सकते है ऐसे लोगो की मदद के लिऐ सम्पूर्ण समाज को आगे आने की जरूरत है।
कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि निःशुल्क कम्बल निधी प्रकल्प के माध्यम से लोगो को राहत मिलेगी। हमारा प्रयास होगा कि सरकारी प्रयासों के अतिरिक्त भी जनसहयोग से समाज के पिछडे तबके की सहायता करे ताकि वह भी समाज की मुख्यधारा में आज सके।
निःशुल्क कम्बल निधी प्रकल्प के संचालक राजू कुशवाहा ने बताया कि रजाई लेने वाले परिजनो से रोगी की वार्ड ,बैड़ सख्या सहित परिजन कि जानकारी को सूचीबद्व कर बिना किसी धरोहर राशि के रात्रि उपयोग के लिये लोगो को गर्म बिस्तर उपलब्ध करवाये जा रहे है। संचालको ने बताया केन्द्र पर सांय 5 से रात्रि 9 बजे तक रजाई व कंबल का रात्रि उपयोग के लिये दिये जायेगें। कम्बल निधी के शुभारभ के अवसर पर न्यू मेडिकल काॅलेज चिकित्सालय के अधीक्षक डाॅ देवेन्द्र विजय,डाॅ निलेश जैन,भाजपा मण्डल अध्यक्ष बालचंद शर्मा फौजी, पार्षद धु्रव राठौर,पूर्व पार्षद रधुवीर वर्मा, भाजपा जिला महामंत्री जगदीश जिंदल, भाजपा नेता महेन्द्र सिसोदिया, रामदास राठौर, देवेन्द्र गौतम, अभिषेक पाठक, चन्द्रमोहन साहू सहित उपस्थित थे।
इन्हे मिली राहत-
किराये से अधिक धरोहर राशि कि परेशानी-पिछले आठ दिनो से बाॅरा जिले के झालेडा गाॅव कि विधवा महिला सोहनी बाई का कहना है कि रात्रि उपयोग के लिये गर्म बिस्तरो के लिये किराये से ज्यादा दुकानदार द्वारा करवाई जा रही धरोहर राशि अधिक होने से ज्यादा परेशानी होती थी। धरोहर राशि कि अधिकता एवं पैसे कि कमी के चलते तेज ठंड होने के बावजूद भी एक रजाई में ही रात गुजारने की मजबूरी थी लेकिन यहाॅ से निःशुल्क रजाई कम्बल मिलने से ठंड के साथ साथ किराये से भी राहत मिली।
आराम से गुजरी रात – न्यू मेडिकल काॅलेज चिकित्सालय में पिताजी का उपचार करवा रहे दीगोद निवासी मोडूलाल मीणा का कहना है कि अस्पताल के हाॅल में किराये कि रजाई लाकर रात गुजारते है लेकिन रजाई पतली होने के कारण कड़ाके कि ठंड नही रूक पाती है। यहाॅ से प्राप्त रजाईयों से रात आराम से कटेगी।
केन्द्र ने दिलाई राहत- चिकित्सालय में अपने पुत्र का उपचार करवा रहे जाखमून के राधेश्याम व रामप्यारी बाई का कहना है कि कर्जा लेकर पुत्र का उपचार करवा रहे। पैसो कि कमी के कारण तेज ठंड मेे भी एक ही रजाई मे रात गुजारते है लेकिन यहाॅ से रात भर के लिये दो रजाई निःशुल्क मिल गई ठंड से निजात मिली।
गर्म रजाई से दूर हुई ठंड- डिलेवरी के लिये बहु को चिकित्सालय में भर्ती करवाने वाली तीरथ गाॅव कि सुगना बाई का कहना है कि तेज सर्दी के कारण गाॅव से लाये कम्बल कम पडते है, किराये कि रजाई वाले धरोहर राशि माॅग रहे थे। वार्ड में भर्ती अन्य मरीजो ने यहाॅ पर निःशुल्क रजाई मिलने की जानकारी दी।केन्द्र से बिना धरोहर राशि रात भर के लिये दो रजाई मिल गई तो ठंड से निजात मिली।