राजस्थान: कांग्रेस की पहली सूची पर भारी बवाल, कई जगह विरोध प्रदर्शन-इस्तीफे दिए

0
179

न्यूज चक्र @ जयपुर/कोटा
टिकट वितरण के बाद बीजेपी में हुई बगावत पर तंजब कसने वाली कांग्रेस में भी पहली सूची जारी होने के तुरंत बाद भारी बवाल शुरू हो गया। गुरुवार रात साढ़े बारह बजे यह सूची जारी हुई थी। इसके बाद शुक्रवार को दिन चढ़ने के साथ ही बगावत के सुर तेज होते गए, जो बाद में तोड़फोड़ व इस्तीफों तक जा पहुंचे। कांग्रेस की ओर से जारी 152 प्रत्याशियों की सूची में शामिल डेढ़ दर्जन से ज्यादा प्रत्याशियों का जमकर विरोध हो रहा है। कोटा में तो पार्टी कार्यालय पर तोड़फोड़ तक कर दी गई।
टिकट वितरण से नाराज कई पदाधिकारियों ने इस्तीफे भी दे दिए। बगावत राजधानी जयपुर से लेकर अन्य जिलों में भी देखने को मिली। गौरतलब है कि कांग्रेस की बड़ी सभाओं में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि ‘पैराशूट उम्मीदवारों की रस्सी मैं खुद काटूंगा।’ इस बयान के बावजूद पैराशूट उम्मीदवारों को टिकट दे दिए गए। इनका भी भारी विरोध हो रहा है।
बाड़मेर में ऐसे ही एक उम्मीदवार को कार्यकर्ताओं की नाराजगी झेलनी पड़ी और उसे बैठक से उठकर जाना पड़ा। वहीं बीकानेर शहर में पूर्व और पश्चिम दोनों सीटों पर प्रत्याशियों का भारी विरोध जारी रहा। कई जगह दावेदारों ने निर्दलीय चुनाव लड़ने की भी घोषणा कर दी। वहीं कई स्थानों पर टिकट से वंचित दावेदार अपने समर्थकों के साथ रणनीति बनाने में जुटे रहे।
यह रहे प्रदेश में कांग्रेस के हालात
*कोटा दक्षिण से राखी गौतम को प्रत्याशी बनाए जाने के बाद कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस कार्यालय में घुसकर जमकर हंगामा और तोड़फोड़ की। *पीसीसी महासचिव पंकज मेहता को टिकट नहीं मिलने से समर्थकों ने कोटा में किया जमकर विरोध प्रदर्शन, निर्दलीय प्रत्याशी खड़े करने का ऐलान।
*बीकानेर में बीडी कल्ला का टिकट कटने से नाराज कार्यकर्ताओं ने रात को ही डागा चौक पर नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और वहां पड़े पुराने फर्नीचर को आग लगा दी। शुक्रवार को शहर में रैली निकाली और सांखला रेलवे फाटक को जाम कर दिया।
*अजमेर की मसूदा सीट पर प्रत्याशी राकेश पारीक के विरोध में पूर्व विधायक ब्रह्मदेव कुमावत ने ताल ठोक दी।
*बस्सी से टिकट कटने से नाराज लक्ष्मण मीणा के समर्थकों ने जयपुर में कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया।
*अटरू बारां से कांग्रेस में बागी धर्मराज मेहरा ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरा।
*रतनगढ़ में पूसाराम गोदारा का टिकट कटने से कार्यकर्ता नाराज है। गोदारा के निवास पर बैठक हुई।
*मेड़ता में कांग्रेस प्रत्याशी सोनू चितारा को बताया जा रहा है पैराशूट उम्मीदवार, वहां भी हुआ घमासान।
*चित्तौड़ में प्रत्याशी आनन्दीराम का विरोध, कार्यकर्ता व पदाधिकारी हुए लामबंद।
*बाड़मेर में बाड़मेर शहर, पचपदरा और सिवाना में प्रत्याशियों का विरोध।
*जयपुर की शाहपुरा सीट से मनीष यादव को टिकट दिए जाने का विरोध।
इन्होंने दिया इस्तीफा
*जयपुर में किशनपोल विधानसभा क्षेत्र से टिकट नहीं मिलने से नाराज पीसीसी महासचिव एवं पूर्व मेयर ज्योति खंडेलवाल ने पद से इस्तीफा दे दिया।
*बाड़मेर में कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के जोधपुर समन्वयक गोपाराम मेघवाल ने इस्तीफा दिया।
*सिरोही से संयम लोढ़ा का टिकट कटने के बाद 20 से ज्यादा कांग्रेस पदाधिकारियों के इस्तीफे पीसीसी चीफ सचिन पायलट को मेल किए गए।