छोटे कारोबारियों को दिवाली का बड़ा तोहफा, 59 मिनट में मिलेगा 1 करोड़ तक का लोन

0
208

न्यूज चक्र @ नई दिल्ली
केन्द्र की मोदी सरकार ने छोटे बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए MSME लोन को लेकर नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत छोटे कारोबारियों को 1 करोड़ रुपए तक का लोन 59 मिनट में मिल सकेगा। इसमें छोटे कारोबारियों को लोन पर 2 फीसदी की छूट की सुविधा भी मिलेगी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को विज्ञान भवन में सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍य श्रेणी उद्यमियों से बात करते हुए यह घोषणा की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें पता है उद्योग शुरू करने में सबसे बड़ी समस्‍या लोन लेना है। यही कारण है कि हमने लोन पोर्टल शुरू किया है। प्रधानमंत्री ने बताया कि अब 59 मिनट में एक करोड़ के लोन को स्‍वीकृति दी जाएगी। इसी के साथ उन्‍हें ई-कॉमर्स में भागीदारी बढ़ाने की जरूरत है। मोदी ने कहा कि एमएसएमई हमारी विरासत है। पूर्व से लेकर पश्‍चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण तक लघु उद्योगों ने बड़ा काम किया है। उन्‍होंने कहा कि हाल में ‘ईज ऑफ डूइंग रेटिंग’ में हमने बेहतरीन उपलब्‍धियां हासिल की हैं। पिछले चार साल में हम 65 पायदान की छलांग लगाकर अब 77 वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। हमारी कोशिश है कि सभी को सस्ती दर पर लोन मिल सके। लोन के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन
वित्त सचिव के ट्विटर अकाउंट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, लोन के लिए https://www.psbloansin59minutes.com/signup पर जाकर करना अप्लाई करना होगा। यहां आवेदनकर्ता को नाम, ईमेल आईडी व फोन नम्बर भरकर ओटीपी जनरेट करना होगा। ओटीपी डालने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।
ये कारोबारी कर सकते हैं आवेदन
सरकार की यह सुविधा अभी तो मौजूदा बिजनेस के लिए है, लेकिन जल्द ही नए बिजनेस के लिए भी इसके जरिये लोन लिया जा सकेगा। लोन का अमांउट 8 कामकाजी दिन के अंदर आवेदक के अकाउंट में आ जाएगा।
ये डॉक्युमेंट होंगे आवश्यक
– GST आइडेंटीफिकेशन नंबर (GSTIN), GST यूजर आईडी और पासवर्ड –इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पासवर्ड, डेट आॅफ इनकॉर्पोरेशन या बर्थ या पिछले तीन सालों के आईटीआर XML फॉर्मेट में
-करंट अकाउंट: नेट बैंकिंग में इस्तेमाल होने वाला यूजरनेम, पासवर्ड या पिछले 6 माह का बैंक स्टेटमेंट पीडीएफ
-डायरेक्टर/पार्टनर/प्रोपराइटर डिटेल्स: बेसिक, पर्सनल, केवाईसी, एजुकेशनल डिटेल्स और फर्म की ओनरशिप डिटेल्स
-आवेदन मंजूर होने पर कन्वीनिएंस फीस 1000 रुपए ,+GST