केन्द्र के साथ भाजपा शासित राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दी राहत, 5 रुपए तक घटे दाम

0
219

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.5 रुपए प्रति लीटर कम कर दी। इससे पेट्रोल-डीजल की कीमत ढाई रुपये कम हुई। वहीं जेटली की इस घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा की भाजपा सरकारों ने भी लोगों को राहत देते हुए 2.5 रुपए वैट कटौती का ऐलान कर दिया। इससे इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल 5 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो गया। राजस्थान सरकार पेट्रोल-डीजल में काफी पहले ही वैट कम कर चुकी है।
जेटली की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट 2.50 रुपए कम कर दिया। राज्य में अब पेट्रोल-डीजल पांच रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलेगा। इसी प्रकार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने अपने ट्विटर हैंडल पर राज्य में पेट्रोल पर 2.5 रुपए प्रति लीटर टैक्स घटा देने की जानकारी दी। इससे अब महाराष्ट्र में भी पेट्रोल 5 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो गया। सीएम फड़णवीस ने कि डीजल के दाम में भी कटौती पर विचार कर जल्द फैसला लेने की बात कही है।
इसी क्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भी आधी रात से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में 2.50 रुपए की कटौती की घोषणा की। इससे गुजरात में भी पेट्रोल और डीजल 5 रुपए सस्ता हो जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने भी राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ढाई रुपए कटौती का फैसला किया। इस तरह यहां भी पेट्रोल-डीजल अब पांच रुपए सस्ता हो गया है।
त्रिपुरा सरकार ने भी लोगों को राहत देते हुए ईंधन के दाम में 5 रुपए कटौती का ऐलान कर दिया। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने भी डीजल पर ढाई रुपए की अतिरिक्त राहत देने की घोषणा कर दी। इस तरह यहां भी डीजल पहले के मुकाबले 5 रुपए सस्ता मिलेगा।
वहीं, बिहार के वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के सम्बन्ध में पत्र आएगा तो राज्य सरकार भी इस पर निर्णय लेगी।
सरकार के साथ तेल कम्पनियां भी घटाएंगी टेक्स
सरकार के साथ तेल मार्केटिंग कम्पनियां ( एचपीसीएल, बीपीसीएल व आईओसी) एक रुपए प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी। इस तरह केन्द्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपए प्रति लीटर की तत्काल राहत देगी।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री फडणवीस ने केन्द्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर राहत देने की घोषणा के बाद राज्य सरकार की ओर से भी ऐसी ही राहत देने का ऐलान करने के साथ ट्वीट भी किया। इसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को धन्यवाद देते हुए कहा कि ईंधन के दाम कम होने से नागरिकों को राहत मिलेगी। इससे पहले जेटली ने दिल्ली में डीजल और पेट्रोल पर ढाई रुपए प्रति लीटर की राहत देने की घोषणा की। इसी के साथ उन्होंने राज्य सरकारों से भी वैट में इतनी ही कटौती करने का आह्वान किया था।
गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल की दरों में कटौती ऐसे समय की गई है, जब इनकी कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं थीं। केन्द्र की राहत के बाद राजस्थान में पेट्रोल 81.55 व डीजल 75.27 रुपए लीटर हो जाएगा।