औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की बालिकाओं को दिया जनचेतना का संदेश

0
129

न्यूज चक्र @ कोटा
फील्ड आउटरीच ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत-सरकार, कोटा द्वारा राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में स्वच्छ भारत अभियान के तहत जन चेतना कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य रूचि शर्मा ने की। संदर्भ वक्ता प्रसार भारती निगम कोटा के कार्यक्रम अधिकारी दिनेश गोस्वामी, अशोक गुप्ता व स्वीप सहायक नोडल अधिकारी रविन्द्र श्रीवास्तव थे।
फील्ड आउटरीच ब्यूरो कोटा इकाई के कार्यक्रम प्रभारी प्रेम सिंह ने बताया कि कोटा विभाग द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत एक चार दिवसीय जनचेतना कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान संस्थान के अलावा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, छावनी रामचन्द्रपुरा में चित्रकला, कुर्सी दौड़, मेहंदी,स्वच्छ द्वार स्वच्छ आंगन और देश भक्ति पर सांस्कृृतिक कार्यक्रम के माध्यम से संदेश दिया गया। बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इण्डिया, प्रधानमंत्री, मुद्रा योजना, स्किल इण्डिया, मातृृत्व दिवस, जननी शिशु सुरक्षा और सामाजिक बीमा सुरक्षा योजनाओं पर विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम मे सभी ट्रेड की प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया। मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए कार्यक्रम अधिकारी दिनेश गोस्वामी ने कहा कि भारत सरकार में एक ऐसी आदर्श अर्थव्यवस्था होनी चाहिए, जिससे जनता को सरकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ मिल सके। तभी जाकर योजनाओं का सार्थक परिणाम मिलेगा। आज प्रधानमंत्री ने स्वच्छता कार्यक्रम को एक आंदोलन के रूप में शुरू किया है। इससे स्वच्छता के प्रति नागरिकों में जागरूकता बढ़ी है। स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी रविन्द्र श्रीवास्तव ने वीवीपेट की कार्य प्रणाली की जानकारी देने के साथ वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए भी प्रेरित किया। रूचि शर्मा ने कहा कि प्रत्येक संस्थान में प्रत्येक दिन कम से कम एक घंटा स्वच्छता के लिए देने से संस्थान तो साफ- सुथरा रहेगा ही, हम में एक अच्छी आदत भी पडे़गी। इससे स्वत: ही घर आंगन और शरीर स्वस्थ रहेगा।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए क्षेत्रीय प्रचार सहायक रमेश चन्द्र स्वामी ने कहा कि प्रतियोगिताओं में भाग लेने से ही अनुभव में वृृृद्धि होती है। आईटीआई प्रांगण में आयोजित प्रतियोगिताओं बालिकाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इसके बाद विजेताओं को विभाग द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।