बून्दी में मतदाता सूची फाइनल, 2 अक्टूबर को वार्ड/ग्राम सभाओं में होंगी प्रदर्शित

0
168

न्यूज चक्र @ बून्दी
विधानसभा आम चुनाव-2018 अर्हता 1.01.2018 के संदर्भ में मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 28 सितम्बर को अंतिम रूप से मतदाता सूचियों का प्रकाशन कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से मतदाता सूचियां हार्ड व सॉफ्ट कॉपी में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को उपलब्ध करवा दी गई हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रकाशित सूचियों को 2 अक्टूबर को होने वाली वार्ड, ग्राम सभा की बैठकों में आम नागरिकों की जानकारी के लिए पठन किया जाएगा। 3 व 4 अक्टूबर को भी ग्राम सभाएं होंगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी महेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची में किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम जुड़ने से नहीं रह जाए, इसलिए मतदाता सूचियों का सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर को जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभा की बैठक 3 व 4 अक्टूबर को भी शाम 4 बजे से रात 8 बजे के मध्य आयोजित की जाएगी। इसमें अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची का पठन किया जाकर वांछित कार्यवाही की जाएगी। वार्ड/ग्राम सभा की बैठक के दौरान प्राप्त आवेदन पत्र की सूचना बीएलओ प्राप्त करेंगे। इसके बाद 6 अक्टूबर तक जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रेषित करेंगे। शहरी क्षेत्रों के आवासीय एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी/वार्ड सभाओं का आयोजन 2 अक्टूबर को करने के निर्देश दिए गए हैं।
मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान 7 अक्टूबर को*
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि 7 अक्टूबर को सभी मतदान केन्द्रों पर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक बीएलओ राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्त बीएलए के साथ विशेष अभियान आयोजित करेंगे। इसमें आम नागरिकों के लिए अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची प्रदर्शित करेंगे। इस दौरान किसी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जोड़ने से रह गया हो, संशोधित या विलोपित करना हो तो आवेदन लिए जाएंगे।