बर्बाद फसलों का मुआवजा व बीमा क्लेम दिलाने की सम्भागीय कमिश्नर से गुहार

0
119

न्यूज चक्र @ बून्दी
भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा ने बुधवार को बून्दी दौरे पर आए सम्भागीय कमिश्नर एवं सीएडी चैयरमेन केसी वर्मा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। इसमें हाल ही में अतिवृष्टि से बर्बाद हुई फसलों का राज्य सरकार से मुआवजा व बीमा कम्पनियों से क्लेम दिलवाए जाने की मांग की गई है।
मोर्चा के जिलाध्यक्ष एवं माटूंदा सरपंच महेन्द्र कुमार शर्मा के नेतृत्व में सम्भागीय कमिश्नर से मिलने वाले प्रतिनिधि मंडल में जिला उपाध्यक्ष भीम सिंह गौड़, जिला महामंत्री कैलाश चन्द्र गौतम व धर्मराज गुर्जर तथा जिला कार्यकारिणी सदस्य देवराज लटाला शामिल थे। इन्होंने कमिश्नर से जिला कलक्टर महेश चंद्र शर्मा के कक्ष में मुलाकात की। ज्ञापन में कहा गया है कि अतिवृष्टि से जिले के ‌सिंचित व असिंचित क्षेत्रों में उड़द, सोयाबीन, मूंग जैसे फसलों के अलावा बागवानी फसलों व सब्जियों में भी भारी खराबा हुआ है। इसका सर्वे करवा कर राज्य सरकार से मुआवजा दिलवा कर किसानों को राहत प्रदान की जाए, अन्यथा कई किसान तो बर्बादी की कगार पर पहुंच चुके हैं।
ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि जिन किसानों ने फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा करवा रखा है, उन्हें भी बीमा कम्पनियां क्लेम देने से बचती हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा कम्पनियों को खराबे की सूचना 48 घंटे के अंदर फोन पर देने का नियम है, मगर कम्पनियों ने ये नम्बर जारी ही नहीं किए हैं। बीमा कम्पनियां प्रधानमंत्री फसल‌ बीमा योजना का नियमानुसार प्रचार-प्रसार भी नहीं कर रही हैं। इससे भी बड़ी संख्या में किसान इस महत्वपूर्ण फसल बीमा योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। मोर्चा जिलाध्यक्ष शर्मा ने सम्भागीय कमिश्नर व जिला कलक्टर से मांग की कि बीमा कम्पनियों पर दबाव बना कर किसानों की बीमित फसलों का मुआवजा भी दिलाया जाए। इसके अलावा बीमा कम्पनियों को बाध्य किया जाए कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी करें। कमिश्नर व कलक्टर ने मामले को गम्भीरता से लेते हुए बीमा कम्पनियों की लापरवाही को माना। उन्होंने किसानों को हर प्रकार से राहत दिलाने का आश्वासन दिया।