गणेश चतुर्थी पर बड़ी वारदात करता, हिज्बुल मुजाहिदीन का आतंकी धरा गया

0
62

न्यूज चक्र @ लखनऊ/ सेन्ट्रल डेस्क
उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने गुरुवार को हिज्बुल मुजाहिदीन के एक आतंकवादी को कानपुर में गिरफ्तार कर लिया। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओमप्रकाश सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि एटीएस और कानपुर नगर पुलिस ने चकेरी थाना क्षेत्र में असम निवासी कमर-उज-जमां नामक हिज्बुल आतंकवादी को गिरफ्तार किया है। इस अभियान में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का भी सहयोग मिला।
उन्होंने बताया कि शुरुआती पूछताछ में असम के जमुनामुख निवासी जमां ने स्वीकार किया है कि वह हिज्बुल मुजाहिदीन का सक्रिय सदस्य था। यह भी पता लगा है कि वह गणेश चतुर्थी के मौके पर कानपुर में किसी वारदात को अंजाम देने की फिराक में था। उसने कानपुर में एक मंदिर की रेकी भी की थी। सिंह ने बताया कि जमां अप्रेल 2017 में ओसामा नामक व्यक्ति के साथ जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़ के पर्वतीय जंगलों में आतंकवाद का प्रशिक्षण लेने गया था।
सिंह ने बताया कि जमां ने अप्रेल 2018 में सोशल मीडिया पर एके-47 राइफल लिए खुद की एक तस्वीर पोस्ट की थी, जो खूब वायरल हुई थी। इसके बाद से ही उसकी तलाश की जा रही थी। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि गिरफ्तार आतंकवादी से गहन पूछताछ की जा रही है। इसमें अन्य सुरक्षा एजेंसियों की मदद भी ली जा रही है। यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि यह आतंकवादी कश्मीर से कब कानपुर आकर छिपा था। उसके और कौन-कौन से साथी हैं। इसके अलावा उसके निशाने पर और कौन-कौन से स्थान अथवा लोग थे।