महेन्द्र सिंह धोनी ने 21 महीने बाद बताई कप्तानी छोड़ने की वजह

0
129

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के तकरीबन दो साल बाद महेन्द्र सिंह धोनी ने अानन-फानन में लिए इस निर्णय के पीछे के रहस्य का खुलासा किया है।
साल 2016 की शुरुआत में  महेंद्र सिंह धोनी ने अचानक भारतीय टीम की सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। तब से लेकर अब तक ये रहस्य बना हुआ था कि उन्होंने अचानक ऐसा क्यों किया? क्या उनके ऊपर कप्तानी छोड़ने के लिए दबाव डाला जा रहा था? लेकिन इस घटना के 21 महीने बाद धोनी ने अपने गृह नगर रांची में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( सीईएसएफ) के एक कार्यक्रम के दौरान इस बात का खुलासा किया कि उन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी से इस्तीफा देने का फैसला क्यों किया था।
धोनी ने कहा, मैंने सही समय में कप्तानी से इस्तीफा दिया। मैं चाहता था कि नए कप्तान(विराट) को 2019 विश्व कप से पहले टीम तैयार करने का पर्याप्त समय मिले। नए कप्तान को पर्याप्त समय दिए बगैर एक मजबूत टीम बना पाना सम्भव नहीं है, इसलिए मुझे लगता है कि मैंने सही समय पर कप्तानी छोड़ी।
धोनी ने हाल ही में भारत को इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में मिली 1-4 की हार पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, भारतीय टीम ने इंग्लैंड में पर्याप्त संख्या में अभ्यास मैच नहीं खेले। इस वजह से बल्लेबाजों को वहां की परिस्थितियों के साथ तालमेल बैठाने में परेशानी हो रही थी। ये खेल का हिस्सा है, लेकिन हमें ये भी नहीं भूलना चाहिए कि भारतीय टीम फिलहाल दुनिया की नम्बर वन टेस्ट टीम है।