गांव-गांव में होगा वीवीपेट का लाइव डेमो, मतदाताओं की मिटाएंगे शंका

0
128

न्यूज चक्र @ बून्दी
मतदाता जागरूकता अभियान जिलेभर में आरम्भ हो गया है। इसके तहत 15 मोबाइल वेन विभिन्न गांवों में जाकर ईवीएम पर मतदान करने और वीवीपेट के बारे में जानकारी देगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर महेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि वीवीपेट भारत निर्वाचन आयोग की शंका रहित मतदान की दिशा में अभिनव पहल है। इसकी जानकारी हर मतदाता तक पहुंचाना निर्वाचन विभाग का दायित्व है। जागरूकता अभियान में ना केवल ईवीएम व वीवीपेट के बारे में डेमो देकर समझाया जाएगा, वरन मतदाताओं को उनके मताधिकार प्रयोग के प्रति भी जागरूक किया जाएगा।
मतदाताओं को समझाएंगे वीवीपेट की कार्य प्रणाली
इस बार आगामी चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ एक और मशीन मौजूद रहेगी, जो है वीवीपेट यानि वोटर वेरिफाइएबल पोर्टेबल ऑडिट ट्रेल वीवीपेट अर्थात शंका रहित मतदान। चुनावों में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के साथ एक और मशीन मौजूद रहेगी। इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन पर मतदान करने के लिए जब प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिह्न के सामने वाले बटन को दबाया जाएगा। इस पर बीप की आवाज आने के साथ ही ईवीएम के बगल में रखी वीवीपेट मशीन में  एक पर्ची छपेगी। इसमें प्रत्याशी की क्रम संख्या नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। यह पर्ची सेकंड तक पारदर्शी खिड़की में दिखेगी। इसके बाद यह कटकर अंदर ही गिर जाएगी। इस पर्ची देखकर मतदाता संतुष्ट हो सकेगा कि उसके द्वार दिया गया वोट उसके पसंदीदा प्रत्याशी को गया है अर्थात सही प्रकार से डाला गया है। इस प्रकार वीवीपेट पारदर्शिता पूर्ण मतदान की दिशा में अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।