बून्दी में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरू, जीरो बैलेंस पर खुलेगा खाता

0
93

न्यूज चक्र @ बून्दी
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की बून्दी शाखा का शुभारम्भ समारोह शनिवार को यहां मुख्य डाकघर में आयोजित हुआ। राज्यसभा सांसद रामकुमार वर्मा ने इसका उद्घाटन किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद वर्मा ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक डिजिटल इंडिया की दिशा में महत्वपूर्व कदम हैं। इससे देश की अार्थिक और सामाजिक व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन आएगा। इस बैंक के माध्यम से हर गरीब व दूर-दराज बसे लोगों तक बैंक और बैंकिंग सुविधा का मार्ग खुल गया है। हर घर तक बैंकिंग सुविधा असानी से सुलभ होगी।
प्रारम्भ में सांसद वर्मा ने फीता काटकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की बून्दी ब्रांच का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उनका भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खोला गया। समारोह में सांसद वर्मा ने आम ग्राहकों को लेनदेन के लिए क्यूआर कार्ड वितरित किए।
इस अवसर पर बून्दी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि  इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत से घर बैठे बैंकिंग सुविधा शुरू हो गई है। इससे गांवों तक बैकिंग सेवा मजबूत होगी। समारोह में डाकघर बून्दी के सहायक अधीक्षक प्रवीण कुमार ने बताया कि राज्य में पोस्ट पेमेंट बैंक की 33 शाखाओं सहित 165 एक्सेस पॉइंट कार्य करना प्रारम्भ करेंगे। कालांतर में सभी 1.55 लाख डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधाएं आमजन के लिए उपलब्ध होंगी।
समारोह का सीधा प्रसारण
प्रधान डाकघर बून्दी तथा बालचंद पाड़ा डाकघर में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नई दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में किए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के उद्धाटन समारोह व सम्बोधन का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया।
बालचंद पाड़ा में भी शुरू हुई शाखा
बून्दी शहर के बालचंद पाड़ा में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की  ब्रांच का शुभारम्भ नगर परिषद सभापति महावीर मोदी ने किया। यहां सभापति ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत से कोई भी व्यक्ति बैंकिंग सुविधा से वंचित नहीं रहेगा। समारोह में डाकघर बून्दी के निरीक्षक मनीष जैन सहित जनप्रतिनिधि  व आमजन मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मुख्य डाकघर के सुपरवाइजर पवन कुमार ने किया।
इस अवसर पर आईपीपीबी मैनेजर हितेश चौधरी, पोस्ट मास्टर बून्दी गंगा सिंह मीणा, जनप्रतिनिधि, डाक कर्मचारी व बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे। अंत में लेखपाल रामबाबू शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।