राहुल गांधी ने बनाई 3 टीमें, पुराने सिपाहियों के भरोसे ही लड़ेंगे 2019 की जंग

0
307

न्यूज चक्र @ नई दिल्ली/सेन्ट्रल डेस्क
अगले साल होने वाले आम चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संगठन की तैयारियों को तेज करते हुए तीन नई कमेटियों का गठन किया है। शनिवार को इनका ऐलान किया गया। खास बात‌ यह है कि राहुल ने 2019 की जंग के लिए पार्टी के पुराने सिपाहियों के अनुभव पर ही भरोसा जताया है।
राहुल गांधी ने 2019 में लोकसभा चुनाव में एनडीए को टक्‍कर देने के लिए अपनी टीम को तीन अलग-अलग कमेटियों में बांटा है। प्रत्येक कमेटी में वरिष्ठ और युवा नेताओं को पर्याप्त जगह देने की कोशिश की गई है। राहुल ने अपनी कोर ग्रुप कमेटी में 9 सदस्‍यों को जगह दी है, जबकि 19 सदस्‍यों को घोषणा पत्र कमेटी में रखा गया है। प्रचार कमेटी में 13 सदस्‍यों को शामिल किया गया है।
ये है राहुल गांधी की कोर कमेटी
राहुल गांधी ने कोर ग्रुप कमेटी में जिन 9 सदस्यों को लिया है, उनमें गुलाम नबी आजाद, पी चिदम्बरम, एके एंटनी, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल शामिल हैं।
यह है घोषणा पत्र कमेटी
19 सदस्यीय घोषणा पत्र कमेटी में मनप्रीत बादल, पी चिदम्बरम, सुष्‍मिता देव, राजीव गौड़ा, भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, जयराम रमेश, सलमान खुर्शीद, बिंदू किष्‍णन, शैलजा कुमारी, रघुवीर मीणा आदि नेता शामिल हैं।
प्रचार समिति के प्रमुख चेहरे
कांग्रेस की प्रचार कमेटी में 13 सदस्‍यों को जगह दी गई है। इनमें भक्त चरण दास, प्रवीण चक्रवर्ती, मिलिंद देवड़ा, केतकर कुमार, आनंद शर्मा, जयवीर शेरगिल, राजीव शुक्‍ला, मनीष तिवारी, प्रमोद तिवारी शामिल हैं।
उल्लेखनीय है कि आर्थिक तंगी से जुझ रही कांग्रेस पार्टी में हाल ही में बड़ा फेरबदल किया गया था। इसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा को कोषाध्यक्ष पद से हटा राज्यसभा सांसद अहमद पटेल को यह जिम्मेदारी दी गई है।