राजस्थान 24 अगस्त से धुंआधार: भाजपा करेगी प्रहार तो कांग्रेस तगड़े सवाल उठाते हुए देगी जवाब

0
175

न्यूज चक्र @ न्यूज चक्र
राजस्थान में शुक्रवार (24 अगस्त) से सीएम वसुंधरा राजे की ‘गौरव यात्रा’ तो दूसरी ओर कांग्रेस की ‘संकल्प रैलियों’ का शोर शुरू हो जाएगा। यह वसुंधरा का अपनी बहुचर्चित ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ का दूसरा चरण होगा तो मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की जवाबी रैलियां होंगी।
उल्लेखनीय है कि राज्य की 200 सीटों वाली विधानसभा के लिए इस साल के आखिर में चुनाव होने हैं। इनके नजदीक आते जाने के साथ ही दोनों प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस पूरे दमखम के साथ तेजी से सक्रिय होते जा रहे हैं। बसपा सहित राज्य में अभी तक नाम की ही उपस्थिति रखने वाले दलों ने भी तीर कमान सम्भालने शुरू कर दिए हैं। इसी क्रम में भाजपा और कांग्रेस की यह नई कवायद है।
सीएम वसुंधरा की रैलियों का यह रहेगा कार्यक्रम
वसुंधरा की ‘गौरव यात्रा’ का दूसरा दौर 24 अगस्त को जोधपुर सम्भाग से शुरू होगा। इसके पहले यात्रा का यह चरण 16 अगस्त से भरतपुर सम्भाग से शुरू होना था। इसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन और सात दिन के राष्ट्रीय शोक के कारण स्थगित कर दिया गया था। जोधपुर सम्भाग में इस यात्रा की पहली सभा राज्य के प्रमुख धार्मिक स्थल रामदेवरा में होगी। इस सम्भाग में 33 विधानसभा सीटें हैं। गत विधानसभा चुनाव के परिणामों में इन पर बीजेपी का दबदबा रहा था।
कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट भी भगवान भरोसे
भाजपा जहां अपनी रैलियों के दूसरे चरण की शुरुआत प्रमुख धार्मिक स्थल रामदेवरा से करने जा रही है तो कांग्रेस का अभियान भी उदयपुर सम्भाग के चित्तौड़गढ़ जिले में स्थित ऐसे ही एक और प्रमुख धार्मिक स्थल सांवलियाजी से शुरू होगा। रैली में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के साथ पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्य के दो बार मुख्यमंत्री रहे अशोक गहलोत के अलावा प्रदेश के अन्य दिग्गज नेता भी रहेंगे। रैलियों के दौरान कांग्रेस का स्वयं सहायता समूहों, महिलाओं और युवाओं के समूहों से भी परिचर्चा करने का कार्यक्रम है।
कांग्रेस की रैली 28 अगस्त को चुरू, पांच सितम्बर को बाड़मेर, 10 सितम्बर को करौली और 12 सितम्बर को नागौर में होगी। पायलट की घोषणा के अनुसार इन रैलियों में प्रदेश में बीजेपी सरकार को सत्ता से हटाने, किसानों को आत्महत्या नहीं करने देने और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का संकल्प लिया जाएगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के भी अगले माह राज्य में आने का कार्यक्रम है। अभी इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है।