मतदाता सूची में दो जगह नाम वालों को चुनाव आयोग की चेतावनी और हिदायत

0
213

न्यूज चक्र @ जयपुर
कांग्रेस की ओर से राज्य में बड़ी संख्या में फर्जी मतदाता होने के लगाए ज रहे आरोपों के बीच राजस्थान राज्य निर्वाचन विभाग ने दो जगह मतदाता सूची में नाम वाले मतदाताओं को सख्त चेतावनी दी है। इसके अनुसार ऐसे लोगों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।‌ ऐसे मतदाताओं को 27 सितम्बर से पहले एक जगह से अपना नाम हटवा लेने की हिदायत दी गई है।
राज्य निर्वाचन विभाग ने यह चेतावनी जारी करने के साथ ही राजनीतिक दलों से बीएलओ के साथ मिलकर दोहरे नामों को चिह्नित करने का आग्रह भी किया है।कांग्रेस के प्रदेश में 45 लाख फर्जी मतदाता होने का दावा करने के बाद राज्य निर्वाचन विभाग ने यह कदम उठाया है। अपने दावे के सम्बन्ध में कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिला भी था। इसने विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता सूचियों से फर्जी नामों की जांच करवा उन्हें हटवाने का आग्रह किया था। राजस्थान में कुल 4 करोड़ 75 लाख मतदाता हैं।
19 अगस्त को राज्य में विशेष अभियान
मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि बीएलओ की मदद से दोहरे नामों और दोहरी प्रविष्टियों को चिह्नित कर सकते हैं, ताकि ऐसे नामों का सत्यापन कर उन्हें हटाया जा सके। राज्य निर्वाचन विभाग 19 अगस्त को राज्य में विशेष अभियान चलाकर जिन मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में नहीं है, उनके नाम मतदाता सूची में जोड़ेगा। 19 अगस्त को प्रदेश के सभी मतदान केन्द्रों पर पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत विशेष अभियान चलाकर नए नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन करने का काम किया जाएगा।