नए सीईओ प्रतिहार जॉइन करते ही एक्शन मोड़ में

0
198

न्यूज चक्र @ बून्दी
मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार नें सोमवार को जॉइनिंग करने के साथ ही जिला परिषद कक्ष में अधीनस्थ विभागीय अधिकारियों से विभिन्न योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।
प्रतिहार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी योजनाओं की नियमित समीक्षा करें। समस्या आने पर उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं। पंचायत स्तरीय कार्यालयों का नियमित निरीक्षण करते हुए योजनाओं में प्रगति सुनिश्चित की जाए। सभी विभागीय अधिकारी एवं कार्मिक नीडर होकर ईमानदारी से टीम भावना से कार्य करें। ग्रामीणों की अपेक्षाओं पर नियमानुसार शत-प्रतिशत खरा उतरें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी बिना भेदभाव के योज्ञताधारी ग्रामीणों को नियमानुसार योजनाओं का लाभ दिलवाने का प्रयास करें। प्रतिहार ने निर्देश दिए कि प्रत्येक राजकीय कार्य की प्रगति की सूचना बोर्ड पर आवश्यक रूप से लगाएं। सम्बंधित विभागों से श्रम नियोजन की मांग प्राप्त होते ही जरूरतमंद जाॅब कार्डधारी परिवारों की रोजगार के लिए मस्टररोल जारी की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षैत्रों में उन्हीं राजकीय सार्वजनिक कार्यों को प्राथमिकता दें, जिसकी ग्रामीणों सबसे अधिक मांग कर रहे हों।
सीईओ प्रतिहार ने विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि सम्बंधित ग्राम पंचायतों का नियमित निरीक्षण करें। लाभार्थियों के प्रकरणों का समय सीमा में निस्तारण तय हो। प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थीवार समीक्षा करने के साथ ही नियमानुसार समय पर राशि भुगतान की कार्यवाही की जाए राजकीय राशि से निर्मित श्रेष्ठ कार्यों को सूचीबद्ध करने के साथ ही उनकी आईईसी भी की जाए। प्रत्येक पात्र ग्रामीण की पेंशन सुनिश्चित हो।
उन्होंने निर्देश दिए कि पूर्णता के अंतिम चरण वाले कार्यों पर विशेष ध्यान देकर शीघ्र पूर्ण करवाएं। एसबीएम योजना के तहत बेस लाइन सर्वे में दर्ज नाम वाले लाभार्थियों के भुगतान से सम्बंधित प्रकरणों को सूचीबद्ध कर निस्तारण की कार्यवाही करें। उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्रों के लिए ब्लाॅक समन्वयकों को पाबन्द किया जाए। महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को पूर्ण करवाया जाए। श्रमिकों से प्रपत्र 6 में आवेदन के साथ ही आधार कार्ड नम्बर आवश्यक रूप से लें। आंगनबाड़ी, खाद्य भण्डार एवं खेल मैदान के पूर्ण कार्यों की एमआईएस करवाई जावे तथा योजनावार कार्यों की साप्ताहित समीक्षा करें।
प्रतिहार ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान फेज 4 में नियमानुसार अधिकाधिक पौधारोपण भी करवाएं। सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजनाओं के तहत सम्बंधितों से अभिशंषा पत्र प्राप्त होने के साथ ही टीएस बनाने की कार्यवाही करने के साथ ही कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करवाएं।उन्होंने निर्देश दिए कि कनिष्ठ तकनीकी सहायकों को नियमित टास्क दिया जाकर उनकी प्रगति की जांच करें।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेखा सामरिया, अधीक्षण अभियंता वाटरशेड सुखलाला मीणा, अधिशाषी अभियंता नरेगा हरिप्रसाद मीना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।