आरएएस-प्री परीक्षा- 2018: चार घंटे की ‘नेटबंदी’ के दम पर शांति से सम्पन्न

0
132

न्यूज चक्र @ जयपुर
राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को आयोजित कराई गई आएएएस-प्री परीक्षा-2018 चार घंटे की ‘नेटबंदी’ के दम पर बिना किसी व्यवधान के सम्पन्न हो गई। इस बड़ी सफलता से आयोग ने राहत की सांस ली। इस परीक्षा में कुल पंजीकृत अभ्यर्थियों के मुकाबले 75 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए। वहीं इस दौरान नेट बंद रहने से आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
राज्य की इस सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा के चलते सभी केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। इसमें नकल रोकना सबसे बड़ी चुनौती थी। इसी के लिए सभी जिला मुख्यालयों सहित परीक्षा केन्द्रों वाले सभी शहरों व कस्बों में सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक इंटरनेट बंद रखा गया। इससे आम लोगों के रोजमर्रा के काम काफी प्रभावित हुए। सबसे ज्यादा प्रभाव डिजीटल लेनदेन पर पड़ा। प्रदेशभर के 1 हजार 454 परीक्षा केन्द्रों पर सुबह 10 बजे से परीक्षा शुरू हुई।
1 लाख 20 हजार 286 अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित
आयोग के अनुसार परीक्षा के लिए 4 लाख 97 हजार 48 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए थे। इनमें से 3 लाख 76 हजार 762 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 1 लाख 20 हजार 286 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इस प्रकार कुल 75.80 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा दी। इस परीक्षा के लिए आयोग ने अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड भी लागू किया था। अधिकांश अभ्यर्थियों ने उसका पालन किया। कई केन्द्रों पर जानकारी के अभाव में उनका पालन नहीं कर पाए तो उन्हें इसके लिए मौके पर बताया गया।