RAS PRE EXAM- 2018: रविवार को चार घंटे बंद रहेगा इंटरनेट

0
236

न्यूज चक्र @ न्यूज चक्र
राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को आयोजित की जाने वाली राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस)-प्री परीक्षा 2018 के चलते एक बार फिर लोगों को इंटरनेट बैन की मार झेलनी पड़ेगी। इस दौरान सभी जिला मुख्यालयों सहित परीक्षा केन्द्र वाले सभी शहरों व कस्बों में सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक (चार घंटे) नेट बंद रहेगा। आरपीएससी के इतिहास में पहली बार किसी परीक्षा के दौरान यह व्यवस्था रहेगी।
आरपीएससी ने एक दिन पहले ही इस परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड लागू करने सहित परीक्षा की सभी तैयारियों को पूरा करते हुए नकल रोकने के लिए नेटबंदी के विकल्प को खुला रखा था। यहां आरपीएससी ने खुद को नेटबंदी के फैसले से अलग रखते हुए इसका निर्णय प्रशासन पर छोड़ दिया था। आयोग ने इस परीक्षा की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए सभी जिलों में कलक्टर और एसपी की जिम्मेदारी तय की है।
इसके लिए आयोग की ओर से कहा गया था कि प्रशासन परिस्थितियों के अनुसार नेटबंदी का निर्णय अपने स्तर पर ले सकते हैं। इस पर प्रशासन ने भी कोई रिस्क नहीं लेते हुए परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों वाले सभी स्थानों पर नेटबंदी का संभागीय आयुक्तों के पास आग्रह भेज दिया। इस पर राज्यभर में परीक्षा केन्द्रों वाले शहरों व कस्बों में रविवार को सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक नेट बंद रखने के संभाग मुख्यालयों से अलग-अलग आदेश जारी किए गए। कुछ स्थानों पर तो सुबह आठ से दो बजे तक नेटबंदी रहेगी।
परीक्षा के लिए प्रदेश में दूसरी बार बंद रहेगा नेट
उल्लेखनीय है कि पूर्व में आरएएस परीक्षा-2013 पेपर लीक के चलते रद्द की गई थी, फिर दुबारा परीक्षा का आयोजन करवाना पड़ा था। वहीं, पिछले दिनों राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा भी नकल के चलते रद्द करनी पड़ी थी। इसके बाद राजस्थान पुलिस ने नेटबंदी का सहारा लेकर ही यह परीक्षा करवाई।