बून्दी जिले के किसानों के बचे हुए लहसुन व चने की भी समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू कराई जाएगी: मीणा

0
203
बून्दी। प्रधानमंत्री का आभार जताने के लिए भेजे जाने वाले हस्ताक्षरों के अभियान का हस्ताक्षर कर शुभारम्भ करते भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र मीणा। साथ में-जिला प्रभारी सुरजीत कुमार शर्मा, जिला अध्यक्ष महेन्द्र शर्मा।
बून्दी। किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष महेन्द्र शर्मा सम्बोधित करते हुए।

न्यूज चक्र @ बून्दी
भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र मीणा ने कहा कि समर्थन मूल्य पर जिले के जिन भी किसानों का लहसुन व चना बिकने से रह गया है, उनकी समस्या का समाधान करने के लिए वे मंत्री से बात करेंगे।‌ उन्होंने उम्मीद जताई कि पन्द्रह दिन के भीतर उनकी खरीद वापस शुरू हो जाएगी।
मीणा रविवार को स्थानीय भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्हें पत्रकारों ने बताया था कि बड़ी संख्या में जिले के किसानों का लहसुन बिकने से रह गया है। इसके अलावा देई मंडी से चना खरीद के कांटे बून्दी मंडी में शिफ्ट कर दिए गए थे। उसके बाद यहां बून्दी के उन किसानों के चने की भी खरीद बंद कर दी गई, जिनके टोकन कट चुके थे। इसके बदले में पूरे समय केवल देई के ही किसानों का चना खरीदा गया। इस प्रकार बून्दी के सैकड़ों चना उत्पादक किसान इस लाभ से वंचित रह गए। इन दोनों ही फसलों के उत्पादक किसानों में काफी निराशा है। एक अन्य सवाल के जवाब में मीणा ने कहा कि कांग्रेस ने तो किसानों के हितों के बारे में सिर्फ दावे ही दावे किए, मगर ऐसे दावों से आगे बढ़कर भाजपा सरकार योजनाएं बनाकर उन्हें हकीकत में क्रियान्वित कर रही है। इसी क्रम में मोदी सरकार ने हाल ही में खरीफ की फसलों का समर्थन मूल्य डेढ़ गुना तक बढ़ाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया। इससे किसानों को भारी फायदा होगा। आगे केन्द्र सरकार किसानों की आय दुगनी करने के वादे को पूरा करने में जुट गई है। पीएम मोदी ने किसानों के हित में जो काम किया है उससे लिए उन्हें धन्यवाद देने के लिए प्रत्येक विधानसभावार 5 हजार किसानों से अर्थात प्रदेश के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों से 10 लाख किसानों से हस्ताक्षर करवा कर उन्हें भेजे जाएंगे। मीणा का कहना था कि राज्य की वसुंधरा सरकार ने भी किसानों के 50 हजार तक के कर्ज माफ कर 32 लाख किसानों को बड़ी राहत दी है। इससे सरकार पर 8 हजार करोड़ का भार आ गया है। केन्द्र व राज्य सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं का भी उन्होंने जिक्र किया।
प्रदेश महामंत्री ‌ने कहा कि एक तरफ कांग्रेस में आज तीन गुट हैं, ‌ये आपस में ही लड़ रहे हैं। इन्हें जनता की समस्याओं से कोई लेना-देना नहीं है। वहीं हमारी पार्टी ने एक कार्यकर्ता को अध्यक्ष बनाया है, जो सभी को साथ लेकर काम करेंगे। भाजपा इन सभी कारणों से राज्य में वापस सरकार बनाएगी। 180 का टारगेट हासिल होगा। किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री यहां मोर्चा की जिला कार्यसमिति की बैठक में भाग लेने व प्रधानमंत्री को धन्यवाद के रूप में भेजे जाने वाले हस्ताक्षरों के अभियान का शुभारम्भ करने यहां आए थे। उनके साध मोर्चा के जिला प्रभारी सुरजीत कुमार शर्मा भी थे। इस मौके पर राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य अनिल जैन, मोर्चा जिलाध्यक्ष महेन्द्र शर्मा आदि भी मौजूद रहे।
प्रधानमंत्री का आभार जताने के लिए तय की रणनीति
पत्रकार वार्ता से पूर्व मोर्चा की जिला कार्यसमिति की बैठक आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता करते हुए मोर्चा जिलाध्यक्ष महेन्द्र शर्मा ने बैठक का उद्देश्य बताते हुए कहा कि जिले की सभी 180 ग्राम पंचायतों तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उनके किसान हित में लिए ऐतिहासिक निर्णय पर आभार जताने वाले बैनर लगाए जाएंगे। उन्होंने इस बैनर का प्रारूप भी पदाधिकारियों को बताया। साथ ही बैनर के टारगेट भी तय किए। इस बैनर में उल्लेखित केन्द्र सरकार की किसान कल्याण की योजनाओं व उपलब्धियों को विस्तार से समझाया व इनसे हर किसान को अवगत कराने को कहा। शर्मा ने यह भी कहा कि इसी के चलते प्रधानमंत्री को धन्यवाद देने के लिए विधानसभावार 5 हजार किसानों के हस्ताक्षर करवाकर भी भिजवाए जाएंगे। किसान मोर्चा भाजपा का सबसे बड़ा संगठन है। इसलिए पार्टी को फिर जीत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी भी हमें ही निभानी है। उन्होंने वसुंधरा सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया।
राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य अनिल जैन ने कहा कि राजस्व शिविरों में मोर्चा के कार्यकर्ताओं को भी मौजूद रहकर किसानों को सरकार की योजनाओं व उपलब्धियों की जानकारी देनी‌‌ चाहिए। जिला पदाधिकारी लक्ष्मीकांत शृंगी, नगर पालिका के पूर्व चैयरमेन भगवान लाडला, केशवरायपान प्रधान प्रशांत मीणा, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष शौकीन चंद राठौर, जिला संयोजक पेंशनर्स समाज शम्भू दत्त भट्ट, महामंत्री भाजपा शक्ति सिंह, अनिता अग्रवाल आदि पदाधिकारियों ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। संचालन मोर्चा के जिला महामंत्री कैलाश गौतम ने किया।
इस अवसर पर केशवराय पाटन पालिका अध्यक्ष सुखदेव सिंह संधू, प्रदेश प्रतिनिधि मुकेश पारीक, पूर्व चेयरमैन केशवराय पाटन मदन पचेरवाल, मोर्चा उपाध्यक्ष हुमेरा कैसर, दबलाना मंडल अध्यक्ष हेमराज राठौड़, केशवराय पाटन अध्यक्ष मुकेश सैनी, करवर अध्यक्ष कृष्ण बिहारी, नमाना अध्यक्ष प्रमोद गौतम, उपाध्यक्ष भीम सिंह गौड़, इन्द्रगढ़ अध्यक्ष अशोक मीणा, पुलिस जवाबदेही समिति अध्यक्ष नवल किशोर शृंगी, नन्द बिहारी, रघुराज सैन, हजारी लाल, सत्यनारायण, पेंशु सिंह आदि भी मौजूद थे।