राजस्थान के राज्यमंत्री खिलजी ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड दौरे में दिया भाईचारे का संदेश

0
135

न्यूज चक्र @ नई दिल्ली
राजस्थान उर्दू अकादमी के चैयरमेन राज्य मंत्री अशरफ अली खिलजी का उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड का चार दिवसीय दौरा आज शाम खत्म हो गया। अब वे गुरुवार सुबह गाजियाबाद होते हुए दिल्ली जाएंगे। इस‌ दौरान उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत कर हर जगह अपने खास‌ अंदाज में भाईचारे का संदेश दिया।
खिलजी के इस दौरे की शुरुआत यूपी के लखनऊ से हुई। जहां एक सामाजिक कार्यक्रम में शिरकत की। संभल (मुरादाबाद) में वे मुफ्ती- ए-आजम राजस्थान अशफाक हुसैन नाईमी की आलिया की फातिहा में शामिल हुए। इस फातिहा में मुफ्ती शेर मोहम्मद राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर के उल्लेमाओं ने शिरकत की। मुरादाबाद में खिलजी का कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। वे मुरादाबाद से बरेली पहुंचे। जहां मुस्लिम समाज के गणमान्य लोगों से मुलाकात की। खिलजी ने आला हजरत इमाम अहमद रजा बरेलवी दरगाह शरीफ में जियारत भी की। बरेली से रामपुर जिले के शाहबाद कस्बे में सामाजिक न्याय संस्था, भारत सरकार द्वारा आयोजित हिन्दू-मुस्लिम एकता महासम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। खिलजी ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि हिन्दू और मुसलमान हिन्दुस्तान की दो बाजुओं के समान हैं। उन्होंने कौमी एकता पर जोर देते हुए कहा कि अमन-चैन एवं भाईचारा कायम रहने से ही देश का और अधिक आर्थिक व सामाजिक विकास सम्भव है। उन्होंने देश की गंगा-जमुनी तहजीब को बचाने की अपील की। राज्यमंत्री खिलजी ने गीता और कुरान शरीफ की शिक्षाओं का हवाला देते हुए पुरजोर तरीके से इन्हें एक समान बताते हुए जिन्दगी में उतारने की अपील की। उन्होंने कहा कि इंसानियत और मानवता ही सबसे बड़ा धर्म है। इस मौके पर खिलजी का सामाजिक न्याय संस्था के केन्द्रीय सचिव सैय्यद बबलू खान के नेतृत्व में 51 किलो की माला से भव्य स्वागत किया गया। सामाजिक न्याय संस्था से जुड़े कुछ मामलों का सम्मेलन के बाद निस्तारण किया गया।
खिलजी इस सम्मेलन के बाद उत्तराखंड के नैनीताल पहुंचे। यहां भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया। खिलजी ने वहां मुस्लिम समाज के गणमान्य लोगों के साथ बैठक कर कई अहम मसलों पर चर्चा की। उन्होंने समाज में शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि आप हर हाल में बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाएं। खिलजी नैनीताल से उत्तर प्रदेश के ही बीजनोर पहुंचे। यहां कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। खिलजी आज शाम उत्तराखंड के हरिद्वार व फिर ऋषिकेश पहुंचे। उनका हरिद्वार में बीजेपी के युवा कार्यकर्ताओं ने शानदार स्वागत किया। यहां खिलजी ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए उनसे केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद तक पहुंचाने की अपील की। साथ ही सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करने की अपील भी की।
शाम को हरिद्वार से श्रषिकेश के लिए रवाना हुए। वहां उन्होंने हिन्दू-मुस्लिम एकता सम्मेलन को सम्बोधित किया। खिलजी अब गुरुवार सुबह गाजियाबाद होते हुए दिल्ली के लिए रवाना होंगे।