अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस: बाबा रामदेव के सानिध्य में बना योगाभ्यास का वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
213

न्यूज चक्र @ कोटा
अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को योग गुरु बाबा रामदेव ने आरएसी ग्राउंड में एक साथ करीब दो लाख लोगों के साथ योगाभ्यास कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। इस प्रकार कोचिंग सिटी के नाम से देशभर में मशहूर कोटा सिटी के साथ यह इतिहास रचने की उपलब्धि भी जुड़ गई।
आरएसी ग्राउंड पर इस रिकॉर्ड को बनाने का जुनून लोगों में इस कदर सवार था कि आसपास के गांवों से ही नहीं अपितु अन्य जिलों से भी हजारों लोग पहुंचे। ये सब इस महोत्सव का हिस्सा और गवाह बनने के लिए बेताब थे। ऐसे काफी लोग तो रात में एक-दो घंटे भी नहीं सो पाए थे। उनके इस अपूर्व योग प्रेम के चलते आरएसी ग्राउंड में संख्या करीब डेढ़ लाख हो गई। इस प्रकार एक ही स्थान पर सबसे अधिक लोगों के एक साथ योग करने पर गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में कोटा का नाम दर्ज हो गया। खास बात यह है कि इस मौके पर राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के अलावा मंत्री कालीचरण सराफ, बाबू लाल वर्मा व प्रभुलाल सैनी, सांसद ओम बिरला, विधायक प्रहलाद गुंजल, भवानी सिंह राजावत, संदीप शर्मा, हीरालाल नागर व विद्या शंकर नन्दवाना, यूआईटी चैयरमेन रामकुमार मेहता, महापौर महेश विजय से लेकर लगभग सभी जिलाधिकारी, अन्य जनप्रतिनिधि, नेता आदि भी मौजूद रहे। शहरवासियों के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों से आए पतंजलि योग पीठ से जुड़े योग साधकों, विभिन्न कोचिंग इंस्टीट्यूट व शिक्षण संस्थानों के अलावा बड़ी संख्या में भागीदार बनीं महिलाओं व बालिकाओं ने भी योगाभ्यास के इस रिकॉर्ड को बनाने में अहम भूमिका निभाई।                        सीएम वसुंधरा बोलीं-धन्यवाद कोटा                      सीएम वसुंधरा ने विश्व योग दिवस पर बने इस शानदार रिकॉर्ड के लिए सभी को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर उन्होंने मैदान में मौजूद सभी योग प्रेमियों को अपने-अपने कर्तव्य निर्वहन का संकल्प भी दिलाया। साथ ही नियमित योग करने का आह्वान किया। विश्व योग दिवस पर आयोजित हुए इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बाबा रामदेव के अलावा आचार्य बालकृष्ण ने भी योगाभ्यास कराया।
सरकार चलाने के साथ योग में भी माहिर    योगाभ्यास करवाते हुए बाबा रामदेव ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बारे में कहा कि वे सरकार चलाने के साथ योग करने में भी माहिर हैं। इससे पहले प्रदेश स्तरीय समारोह को सम्बोधित करते हुए सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि कोटा के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। उन्होंने पतंजलि, ज़िला प्रशासन, कोचिंग संस्थानों सहित कार्यक्रम में शामिल सभी संस्थाओं का आभार भी जताया। इस सफल कार्यक्रम के बाद गिनिज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों ने बाबा रामदेव को रिकॉर्ड बनाने का सर्टिफिकेट प्रदान किया। इस दौरान बने कई अन्य रिकॉर्ड गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड ने भी दर्ज किए।इनमें सबसे अधिक समय तक शीर्षासन करने व पुश अप करने के रिकॉर्ड शामिल रहे।