कोटा: योग दिवस समारोह में एक लाख ग्रामीण साधक होंगे शामिल- डाॅ. जयदीप आर्य

0
336

न्यूज चक्र @ कोटा
चतुर्थ अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में ग्रामीण क्षेत्रों से एक लाख से अधिक योग साधक शामिल होंगे। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से आए मुख्य केन्द्रीय प्रभारी डाॅ. जयदीप आर्य ने कैथून के माताजी के मंदिर में आयोजित प्रखण्ड प्रभारी एवं कार्यकर्ता बैठक में यह जानकारी दी। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं।
इस अवसर पर डॉ. जयदीप ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों से साधकोें को लाने ले जाने के लिए एक हजार से अधिक बसों की बुकिंग हो चुकी है। बैठक में उन्होंने बस प्रभारियों व सह बस प्रभारियों को योग दिवस कार्यक्रम में बस व्यवस्था, बैठक व्यवस्था, साथ में लाने योग्य आवश्यक वस्तुओं, सूची निर्माण आदि के सम्बंध में दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को जिला स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने वाले समस्त व्यक्तियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। इस कार्यक्रम में आने वाले लोगों के लिए प्रसाद (जल-पान) की व्यवस्था भी रहेगी। बैठक में सांसद ओम बिरला भी मौजूद थे। उन्होंने अपने सम्बोधन में सभी से योग के माध्यम से स्वयं को स्वस्थ रखने की अपील की। साथ ही योग दिवस के उपरांत भी नियमित योग करते रहने का आह्वान किया।
इस अवसर पर डाॅ. जयदीप आर्य व सांसद बिरला ने माताजी के मंदिर परिसर में टीन शेड परिसर का लोकार्पण भी किया। साथ ही इसे योग भवन के रूप में विकसित करने का आश्वासन दिया। इससे पूर्व मुख्य केन्द्रीय प्रभारी ने अंता के ब्रह्मपुरी बालाजी मंदिर, सांगोद तहसील की काशीपुरी हिन्दू धर्मशाला व कनवास के उच्च माध्यमिक विद्यालय के सभागार में भी कार्यकर्ताओं की बैठक ली। इस बारे में जानकारी देते हुए भारत स्वाभिमान अभियान के जिला संयोजक विवेक गर्ग ने बताया कि मुख्य केन्द्रीय प्रभारी डॉ. जयदीप ने पतंजलि संस्थान के द्वारा युवाओं को रोजगार देने के लिए आयोजित किए जाने वाले युवा स्वावलम्बन शिविरों की जानकारी भी दी। दीगोद व बून्दी के केशवरायपाटन में भी उन्होंने कार्यकर्ताओं की बैठक को सम्बोधित किया। सघन सम्पर्क अभियान में कपिल शर्मा, भागीरथ पुरुषार्थी, हनुमान सिंह, दाऊ शंकर वर्मा, आचार्य चंदन, महिला राज्य प्रभारी विजयलक्ष्मी चतुर्वेदी, रेजोनेंस के सीईओ आशीष शर्मा आदि भी मौजूद रहे।
सामूहिक प्रीतिभोज आयोजित
अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में जन सहभागिता को बढ़ाने के लिए आरएसी ग्राउण्ड में सामूहिक प्रीतिभोज का आयोजन भी हुआ। पतंजलि महिला राज्य प्रभारी विजयलक्ष्मी चतुर्वेदी के नेतृत्व में सहप्रभारी सुशीला कुर्मी, जिला प्रभारी मिथिलेश गौड़, निर्मला व्यास, छाया गोयल, शशि परियानी, उर्मिला व्यास, अर्चना नंदवाना, इंदु शर्मा आदि को शामिल करते हुए पतंजलि महिला योग समिति की कार्यकर्ता बहनों के विशेष दल गठित किए गए थे। इन्होंने 500 से अधिक कार्यकर्ताओं के घर पर बने भोजन का संकलन किया। इसका परेड ग्राउण्ड में मौजूद लोगों ने आनंद लिया। प्रीतिभोज के इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोेजित किए गए। पंजाबी समाज की बहनों ने लोक नृत्य गिद्दा के साथ योग का संदेश दिया। साथ ही राजस्थानी संगीत, देशभक्ति के गीत भी प्रस्तुत किए गए। इस मौके पर योग के विभिन्न आसनों व करतबों का प्रदर्शन भी किया गया। सामूहिक प्रीतिभोज में पचास से अधिक धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं,स्वयंसेवी सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी-प्रतिनिधि शामिल हुए। पतंजलि समिति की ओर से अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। सामाजिक संस्थाओं के इन प्रतिनिधियों ने ग्राउण्ड में बैठने के लिए ब्लाॅकों में संस्था अनुसार बैठक व्यवस्था की मांग की। इस पर प्रशासन के साथ अंतिम तैयारी के लिए विस्तृत चर्चा की गई।
वाहन रैली से दिया जाएगा आमजन को आमंत्रण
शहर के आमजन को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए शुक्रवार को योग जागरण वाहन रैली निकाली जाएगी। मीडिया प्रभारी अग्निमित्र शास्त्री ने बताया कि अपराह्न तीन बजे आरएसी परेड ग्राउंड से वाहन रैली प्रारम्भ होगी। इसमें आरएसी के बैण्ड के साथ दो सौ से अधिक चौपहिया वाहन व बड़ी संख्या में दुपहिया वाहन शामिल रहेंगे। रैली में आरएसी के 50 जवान भी मोटर साइकिल के साथ शामिल होंगे। यह रैली शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए वापस आरएसी ग्राउंड में पहुंच कर सम्पन्न होगी ।