हिन्दुस्तान में हुनर की इज्जत नहीं: राहुल गांधी

0
85

न्यूज चक्र @ नई दिल्ली/ सेन्ट्रल डेस्क
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि हिन्दुस्तान में हुनर को इज्जत नहीं मिलती है। पीएम नरेन्द्र मोदी को भी हुनर की इज्जत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि मोदी केवल उद्योगपतियों का कर्जा माफ करेंगे, किसानों का नहीं।तालकटोरा स्टेडियम में पार्टी के ओबीसी सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए राहुल ने ये बातें कहीं। कांग्रेस ने ओबीसी समाज की राजनीतिक और सामाजिक आकांक्षाओं को जानने के लिए यह सम्मेलन आयोजित किया था। इसमें देशभर से ओबीसी समाज के लोग शामिल हुए। राहुल इसमें आरएसएस और बीजेपी पर जमकर बरसे।
राहुल ने अपने भाषण की शुरुआत ही यह कहते हुए की कि हिन्दुस्तान में हुनर को इज्जत नहीं मिलती है। इस देश में हुनर वाला शख्स पिछले कमरे में छुपा रहता है। यहां काम कोई और करता है और फायदा किसी और को मिलता है। ‌‍किसानों की बात करते हुए राहुल ने कहा कि किसान दिनभर काम करते हैं, लेकिन मोदी सरकार उनकी इज्जत नहीं करती है। पीएम मोदी के ऑफिस में आपको कभी किसान नहीं दिखेंगे।
किसानों का कर्जा माफ नहीं करेगी मोदी सरकार
मोदी सरकार पर राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि इस सरकार ने उद्योगपतियों का 2.5 लाख करोड़ का कर्जा माफ किया है, लेकिन किसानों को एक रुपया नहीं दिया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अगर कर्जा माफ होगा तो 15 लोगों का। राहुल ने यह आरोप भी लगाया कि भारत में छोटा बिजनेस करने वालों को बैंक से ऋण नहीं मिलता है।
कोका-कोला कम्पनी का मालिक बेचता था शिकंजी
राहुल ने इस सम्मेलन में यह कह कर हलतल मचा दी कि कोका-कोला कम्पनी का मालिक पहले पानी में चीनी मिलाकर शिकंजी बेचता था। उसके स्किल की पहचान हुई, जिसके बाद उसे बैंक से लोन मिला और उसने कोका-कोला कम्पनी बनाई। इसी प्रकार मैकडॉनल्ड कम्पनी का उदाहरण देते हुए राहुल ने कहा कि कम्पनी का मालिक पहले ढाबा चलता था। भारत की बात करते हुए उन्होंने कहा कारीगरों को यह देश कुछ नहीं देता। उनके लिए यहां बैंक और राजनीति के दरवाजे बंद हैं।
ओबीसी में भरा हुआ है हुनर
राहुल गांधी ने कहा, मोदी जी कहते हैं कि हिन्दुस्तान में स्किल्स और हुनर की कमी है। हिन्दुस्तान में हुनर की कमी नहीं है। ओबीसी में हुनर भरा हुआ है। राहुल गांधी ने कहा अगर हिन्दुस्तान को आगे बढ़ाना है तो 50 प्रतिशत जनता यानी ओबीसी को आगे बढ़ाना होगा।
मोदी नहीं करते रोजगार की बात
रोजगार का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन अब वह रोजगार की बात नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी की रणनीति साफ है कि पूरा फायदा 15-20 लोगों को जाएगा, उनमें न किसान होगा, न आदिवासी और न ओबीसी।
कांग्रेस की यह है रणनीति
इस ओबीसी सम्मेलन को ओबीसी मतदाताओं का भरोसा जीतने की कांग्रेस की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। माना जाता है कि ओबीसी समुदाय अमूमन कांग्रेस को वोट नहीं करता है। इस साल के अन्त में राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में पार्टी अभी से वोटर्स को लुभाने में जुटी हुई है।