एमपी में कांग्रेस सरकार बनी तो 10 दिन में किसानों का कर्जा कर देंगे माफ: राहुल

0
130

न्यूज चक्र @ भोपाल/मंदसौर
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को मंदसौर में बीजेपी की केन्द्र और राज्य सरकारों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में जिस दिन कांग्रेस की सरकार बनेगी, उसके दस दिन के अन्दर किसानों का कर्जा माफ कर दिया जाएगा। ग्यारहवां दिन नहीं लगेगा। राहुल मंदसौर में किसानों पर हुई गोलीबारी की पहली बरसी के अवसर पर पिपलियामंडी में आयोजित श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी और बीजेपी की राज्य सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि इन सरकारों के दिलों में किसानों के लिए कोई जगह नहीं है। केन्द्र और राज्य में बैठी भाजपा की मौजूदा सरकारों के लिए देश के उद्योगपतियों का तो महत्व है,मगर करोड़ों किसानों का उनके लिए कोई महत्व नहीं है। राहुल गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। जिन लोगों ने मंदसौर में किसानों पर गोली चलाई है, उन पर मामले दर्ज कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
इससे पहले राहुल गांधी ने मंदसौर में पिछले साल पुलिस फायरिंग में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी और पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। पिछले साल आज ही के दिन पिपलिया मंडी में हुई इस फायरिंग कन्हैया लाल पाटीदार, सत्यनारायण ठांगर, अभिषेक पाटीदार, बबलू, घनश्याम धाकड़ और चिंतामन पाटीदार की मौत हो गई थी। इनके परिजनों की मांग है कि उन्हें शहीद का दर्जा दिया जाए। इन किसानों के परिजन ने भी इस रैली में राहुल के साथ मंच साझा किया। राज्य में इस साल नवम्बर में विधानसभा चुनाव होने वाला है, ऐसे राहुल की इस रैली को पार्टी के चुनावी बिगुल की तरह देखा जा रहा है।
भावनाओं को ऐसे भुनाने की जुगत
एक साल पहले मंदसौर में पुलिस की गोली से मारे गए छह किसानों को याद करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वो अपने परिजनों के खोने के दर्द को जानते हैं।
राहुल गांधी ने कहा कि एक साल पहले यहां किसानों को मारा गया। आज पूरे देश में किसान परेशान है और अपना हक मांग रहा है। मोदी शिवराज के दिल में किसानों के लिए जगह नहीं है। ये लोग किसानों का कर्जा माफ नहीं करते लेकिन बडे़ लोगों का कर्ज छोड़ देते हैं‌। दोनों नेताओं के पास किसानों के लिये वक्त नहीं है।
राहुल गांधी ने कहा कि नीरव मोदी को नरेन्द्र मोदी नीरव भाई कहते हैं और पीएम मोदी ने युवाओं को रोजगार के नाम पर ठगा है। रोजगार के नाम पर युवा भटक रहे हैं। राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि वो मेड इन चाइना को बढ़ावा दे रहे हैं।
राहुल ने ये भी कहा कि मैं ये नहीं बोलूंगा कि 15 लाख दूंगा, मैं जो मंच से बोलूंगा वही करूंगा। आपकी मन की बात सुनूंगा, मन की बात से ही सरकार बनेगी। सरकार बनने पर दस दिन में पन्द्रह साल का कर्जा माफ कर देंगे. फसल बेचने पर पैसा मंडी में नकद देंगे. जनता के दिन बदलने हैं। हर जिले में किसानों के खेत के पास फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगा देगें। सीधा फैक्ट्री में किसान माल बेचेगा। गांव को शहर से जोड़ा जाएगा और फूड चेन बनाई जाएगी। फैक्टरी में किसानों के बेटों को रोजगार देंगे। कांग्रेस सरकार ने कर्नाटक और पंजाब में 70 हजार करोड़ का कर्जा माफ किया है।
राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर एक और आरोप लगाया कि उन्होंने आरएसएस की पढ़ाई की है। राहुल ने कहा कि मोदी ने सीने में गुस्सा डाल रखा है हमारे सीने में तो प्यार है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हम मोदी जी के पास गए और कहा कि किसानों का कर्जा माफ करिये, मगर मोदी जी पूरे वक्त चुप रहे। किसानों की आवाज के लिए उनका जबाव नहीं होता। हमारे सामने सिर्फ दो लक्ष्य हैं- किसानों की रक्षा और युवाओं को रोजगार। कांग्रेस पार्टी एकजुट होकर चुनाव लड़ेगी, ये आपको दिखने लगा होगा। बीजेपी सरकार ने जो किया वो हम नहीं बोलेंगे। मप्र के किसानों के साथ कांग्रेस खड़ी है।
गुटबाजी पर कड़ा संदेश
इशारों ही इशारों में राहुल ने मध्यप्रदेश कांग्रेस की गुटबाजी पर कार्यकर्ताओं और नेताओं को कड़ा संदेश भी दिया। राहुल ने मंच पर बैठे कांग्रेस के नेताओं से कहा कि आप सड़कों पर उतर कर जनता की लड़ाई लड़ें, जो मिट्टी में उतर कर लड़ेगा, उसी को सरकार में जगह मिलेगी। राहुल के इस वक्तव्य से यह साफ हो गया कि उन्हें इस बार मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने की पूरी उम्मीद है।