बून्दी: खटकड़ और भैरूपुरा ओझा के ऋण माफी शिविरों की तारीख घोषित, पात्र किसानों की सूची कल होगी जारी

0
277

न्यूज चक्र @ बून्दी
बजट में मुख्यमंत्री की किसानों को बड़ी राहत देने वाली ‘फसली ऋण माफी योजना’ के पहले चरण की जिले में तैयारियां शुरू हो गई हैं। सम्भागीय आयुक्त केसी वर्मा ने मंगलवार को बून्दी पहुंच योजना के क्रियान्वयन की तैयारियों की समीक्षा की। खटकड़ व भैरूपुरा ओझा में लगने वाले ऋण माफी शिविरों की तारीखें घोषित कर दी गई है। बुधवार को पात्र किसानों की सूची चस्पा कर दी जाएगी।
वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि इस योजना का  क्रियान्वयन इस तरह व्यवस्थित और पारदर्शी तरीके से हो कि कोई भी पात्र किसान इससे वंचित न रह जाए।सम्भागीय आयुक्त ने जिला कलक्टर कार्यालय में जिला कलक्टर महेश चन्द्र शर्मा से योजना को अमली जामा पहनाने के लिए की गई तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली। बून्दी सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों से तैयारी शिविरों और मुख्य शिविरों की व्यवस्थाओं के बारे में जाना। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि शिविर स्थलों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। जिन किसानों के भामाशाह योजना में नामांकन नहीं होने के कारण डेटा वेलिडेट नहीं हो पाया है, उनसे व्यक्तिगत सम्पर्क कर भामाशाह नामांकन व सीडिंग की कार्रवाई कराई जाए।
50 हजार 331 किसानों के ऋण होंगे माफ
जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि जिले में 132 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के पात्र 50 हजार 331 किसान इस योजना में लाभान्वित होंगे। जिले में पायलट आधार पर चयनित ग्राम सेवा सहकारी समिति खटकड़ व भैरूपुरा ओझा में पहले चरण में इस योजना की शुरुआत की जाएगी। इन दोनों स्थानों पर 23 व 24 मई को तैयारी शिविर आयोजित कर किसानों के ऋण माफी प्रमाण पत्र तैयार किए जाएंगे। खटकड व भैरूपुरा ओझा ग्राम सेवा सहकारी समितियों में क्रमश: 26 व 28 मई को मुख्य शिविर लगाए जांएगे। मुख्य शिविर में चयनित दोनों ग्राम सेवा सहकारी समितियों से सम्बद्ध पात्र किसानों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया जाएगा। इनमें पात्र कृषकों की सूची ग्राम सेवा सहकारी समिति, ग्राम पंचायत व अटल सेवा केन्द्र पर चस्पा करवाई जाएगी।