कर्नाटक में चुनाव की तारीखों का ऐलान, आचार संहिता लागू

0
260

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क / नई दिल्ली

चुनाव आयोग ने मंगलवार को कर्नाटक विधान सभा के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। इसके अनुसार वहां 12 मई को मतदान होगा। मतगणना 15 मई को होगी। इसी के साथ नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने प्रेस कॉन्फेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में चुनाव के लिए 56 हजार 696 मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। चुनाव ईवीएम के साथ वीवी पेट से कराए जाएंगे। रावत ने कहा कि मतदान के दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाएंगे‌। सभी वर्गों को पर्याप्त सुरक्षा व सुविधा मिलेगी।
गौरतलब है कि कुल 224 विधान सभा सीटों वाले कर्नाटक राज्य में वर्तमान में 122 सीटों के साथ कांग्रेस की सरकार है। इससे पहले सत्ता में रही बीजेपी को 2013 के चुनाव में मात्र 40 सीटें ही मिलीं थीं। इसके अलावा 40 अन्य सीटों पर जेडीएस व बाकी 22 पर अन्य का कब्जा है। बहुमत के लिए 113 सीटें जरूरी हैं। यहां चुनाव के लिए 17 से 24 अप्रेल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। इनकी छटनी 25 अप्रेल को होगी। 27 अप्रेल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस ने विवादों में घिरे होने के बावजूद अपने मुख्यमंत्री सिद्दारमैया को फ्री हैंड कर रखा है। दूसरी ओर बीजेपी भी पूरा दमखम लगा रही है। सिद्दारमैया कुछ समय पूर्व ही राज्य में 17 प्रतिशत जनसंख्या वाले लिंगायत समुदाय को अलग धर्म व अल्पसंख्यक के रूप में मान्यता का प्रस्ताव पारित‌ कर बड़ा कार्ड खेल चुके हैं। यहां खास बात यह है कि दक्षिण भारत में एंट्री के लिए बीजेपी को ये चुनाव जीतना जरूरी है। अभी उसकी यहां के किसी अन्य राज्य में सरकार नहीं है।