कोटा व्यापार महासंघ एवं दी एसएसआई का होली मिलन समारोह व हास्य कवि सम्मेलन 10 मार्च को

स्वच्छता जनजाग्रति महाअभियान के तहत आयोजित होगा कार्यक्रम

0
212

न्यूज चक्र @ कोटा
कोटा व्यापार व्यापार महासंघ एवं दी एसएसआई एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार रात 8 बजे बून्दी रोड स्थित माहेश्वरी रिसोर्ट में होली मिलन समारोह व‌ राष्ट्रीय हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। स्वच्छता जनजाग्रति महाअभियान के‌ तहत आयोजित‌ होने वाले इस कार्यक्रम में देश के विख्यात कवि शिरकत करेंगे।
कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रान्ति जैन व महासचिव अशोक माहेश्वरी तथा दी एसएसआई एसोसिएशन के अधयक्ष प्रेम भाटिया व राजकुमार जैन ने शुक्रवार को एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। इसके अनुसार व्यापार एवं उद्योग जगत के दो बड़े संगठनों की ओर से पहली बार शहर‌ को स्वच्छ व सुंदर बनाने की दृष्टि से यह‌ अनूठी पहल की जा रही है। हास्य कवि सम्मेलन में पद्म विभूषण से सम्मानित डॉ. अशोक चक्रधर सहित सम्पत सरल, अतुल ज्वाला, प्रेरणा ठाकुर, विश्वामित्र दाधीच आदि विख्यात हास्य कवि अपना रंग बिखेरेंगे।
नगर निगम के साथ चल रहा स्वच्छता अभियान
व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रान्ति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि पिछली दीपावली से होली के बीच में व्यापार महासंघ द्वारा नगर निगम के सहयोग से चलाया गया स्वच्छता अभियान सफलता की ओर अग्रसर है। इसके साथ जनजाग्रति अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके तहत करीब आठ हजार डस्टबिन शहरभर में बांटे जा चुके हैं। आगे‌ हमारा लक्ष्य शहर के हर व्यापारिक प्रतिष्ठान पर डस्टबिन रखवाना है। साथ ही इस अभियान के दौरान नगर निगम द्वारा लगाए गए कचरा उठाने के टिपर से कचरा संग्रहण को भी व्यवस्थित किए जाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। बाजारों और मोहल्लों से कचरा संग्रहण के लिए पूरे शहर में सुबह और शाम दो बार टिपर द्वारा कचरा उठाया जा रहा है। दुकानों के बाहर कचरा संग्रहण करने के समय ड्राइवर के साथ हेल्पर को भी लगाया गया है। यह दुकानों के बाहर रखे डस्टबिनों में से कचरा‌ टिपर में डालता है। उनके अनुसार सफाई अभियान के दौरान नालों के साथ गंदगी के ढेरों को भी साफ किया गया है।इस अभियान में कोटा व्यापार महासंघ की 150 संस्थाएं लगातार काम कर रही‌ हैं। इस अभियान को बाहरी क्षेत्रों के बाजारों व मोहल्लों में भी चलाया जाएगा।
स्मार्ट मार्केट से बढ़ जाएगा खरीदारी का मजा
जैन व माहेश्वरी ने बताया कि इसी थीम पर कोटा व्यापार महासंघ द्वारा स्मार्ट मार्केट योजना का शुभारम्भ 27 फरवरी को माणक भवन क्षेत्र में कर दिया गया है। 8-10 मार्केट का चयन कर उन्हें स्मार्ट मार्केट के रूप में विकसित किया जाएगा। ऐसे मार्केट में स्वच्छता व हरियाली के साथ सुव्यवस्थित पार्किंग, कपड़े की थैली की मशीनें व पानी की बोतल प्राप्त करने की मशीनें, सीसीटीवी कैमरे, पुलिस सहायता केन्द्र आदि सुविधाएं होंगी। इन व्यापार संघ पदाधिकारियों के अनुसार आगामी एक वर्ष के भीतर सभी के सहयोग‌ से कोटा शहर स्वच्छता के मॉडल के रूप में नजर आने लगेगा।
दी एसएसआई ऐसे कर रहा सहयोग
दी एसएसआई‌ एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम भाटिया व सचिव राजकुमार जैन ने बताया कि क्लिन एवं ग्रीन सिटी की तर्ज पर स्वच्छता महाअभियान को सफल बनाने के लिए हमारी एसोसिएशन व्यापार संघ के साथ कंधे से कंधा मिलाने को तैयार है। हमारी एसोसिएशन के द्वारा व्यापार महासंघ, नगर निगम व रिको के सहयोग से पिछले माह औद्योगिक क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करवाया। गोबरिया बावड़ी, अनंतपुरा व डकनिया क्षेत्र में सफलता पूर्वक स्वच्छता अभियान चलाया गया। औद्योगिक क्षेत्र में भी टिपरों द्वारा कचरा उठाया जाने से ये क्षेत्र भी कचरा मुक्त हो रहा है। इन पदाधिकारियों ने आगे कहा कि व्यापार महासंघ के द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता जनजाग्रति अभियान में हम पूरा सहयोग देते रहेंगे।
स्वच्छता की थीम पर होगा पूरा आयोजन
अंत में व्यापार महासंघ के महासचिव माहेश्वरी ने कहा कि यह भव्य आयोजन स्वच्छता की थीम पर किया जा रहा है। जो लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित कर सकेगा। इस अवसर पर स्वच्छता अभियान के दौरान शहर को‌ स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में अपना योगदान देने वालों, शहर के विकास को गति देने वालों‌ तथा व्यापार व उद्योग के हित में काम करने‌ वालों का अभिनंदन कर सम्मानित भी किया जाएगा।