पोस्ट मास्टर की परीक्षा में हाईटेक नकल, 94 नकलची पकड़े

0
222

न्यूज चक्र @ जयपुर
डाक विभाग में पोस्ट मास्टर की पोस्ट के लिए रविवार को शहर के विभिन्न केन्द्रों पर हुई परीक्षा में धड़ल्ले से हाईटेक तरीके से नकल की गई। पुलिस ने इस मामले में मुस्तैदी दिखाते हुए नकल गिरोह का खुलासा कर इसके 94 नकलचियों को गिरफ्तार किया। इनमें लड़कियां भी शामिल है। आरोपियों से ब्लूटुथ, मोबाइल और इयर डिवाइस बरामद किए गए हैं। एक आरोपी तो वास्तविक अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देते पकड़ा गया। पुलिस ने तो पेपर आउट हो जाने तक का दावा किया है। इसके अनुसार परीक्षा केन्द्र के बाहर कोई पेपर हल कर के बता रहा था।
पोस्ट मास्टर परीक्षा के दौरान पुलिस को इसमें बड़े स्तर पर नकल किए जाने की सूचना मिली। इस पर शहर की झोटवाड़ा, श्यामनगर, मालवीय नगर, बरकत नगर व महेश नगर पुलिस थानों की टीमों ने बड़ी कार्रवाई की। इसमें पुलिस ने परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों की तलाशी ली तो 94 अभ्यर्थियों के पास से ब्लूटुथ, मोबाइल और इयर डिवाइस मिले। पूछताछ के बाद पुलिस ने इन्हें हिरासत में ले लिया।

जानिये कहां से कितने अारोपी पकड़े?
श्यामनगर थाना पुलिस व महेश नगर थाना पुलिस ने सुरेन्द्र बाल भारती सीनियर सैकंडरी स्कूल की दो अलग-अलग शाखाओं से 53 अभ्यर्थियों को पकड़ा। इसमें महेश नगर से 15 तो श्याम नगर शाखा से 38 अभ्यर्थी पकड़े गए। वहीं झोटवाड़ा पुलिस ने कालवाड़ रोड स्थित सिद्धार्थ पब्लिक स्कूल से 16 अभ्यर्थियों को नकल करते पकड़ा। मालवीया नगर के एक सेंटर से 11 तो बरकत नगर में एक सेंटर से 14 अभ्यर्थी पकड़े गए। इस प्रकार कुल 94 अभ्यर्थी हाईटेक तरीके से नकल करते पकड़े  गए।

मोबाइल कैसे पहुंचे अंदर, मिली-भगत या लापरवाही?

परीक्षा केन्द्र में अभ्यर्थियों को जांच के बाद प्रवेश दिया जाता है। मगर इस परीक्षा में जो भारी धांधली सामने आई है, उससे जांच पर सवाल उठ रहे हैं। आरोपियों से इयर डिवाइस के अलावा मोबाइल भी मिले हैं। इसमें माना जा रहा है कि इयर डिवाइस तो फिर भी कान में फिट करके गुपचुप तरीके से अंदर ले जाए जा सकते हैं, मगर बिना मिली-भगत मोबाइल सहित इतनी बड़ी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों का परीक्षा केन्द्र में पहुंच जाना नामुमकिन है।

अधिकतर आरोपी हरियाणा के           

पुलिस के अनुसार पकड़े गए आरोपियों में ज्यादातर हरियाणा के निवासी हैं। पुलिस इनसे पूछताछ कर उन लोगों का पता लगाने का प्रयास कर रही है, जो परीक्षा केन्द्र के बाहर से पेपर हल करके उन्हें बता रहे थे।     डाक विभाग ने 129 पोस्ट मास्टर की  वैंकेंसी निकाली थी। डाक विभाग की ओर से ही यह परीक्षा आयोजित की गई थी। जयपुर में इस परीक्षा के लिए 144 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। परीक्षा दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक हुई। परीक्षा के लिए 68 हजार 867 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।