‘सर्विस ऑन कॉल’ मोबाइल एप बून्दी को समर्पित

0
432
बून्दी। सर्विस ऑन कॉल मोबाइल एप लॉन्च करते विधायक अशोक डोगरा, जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार व एडीएम सीलिंग ममता तिवारी(बायें से दूसरे नम्बर से दायीं ओर)
बून्दी। विधायक अशोक डोगरा को सर्विस ऑन कॉल एप की विशेषताओं की जानकारी देतीं जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार।

न्यूज चक्र @ बन्दी 

बून्दी के वाशिंदों को अब विभिन्न घरेलू और कार्यस्थल सम्बन्धि जरूरतों के लिए घर बैठे मोबाइल एप के जरिये कार्मिक को बुलाने की सुविधा मिल सकेगी। यह बहुउपयोगी मोबाइल एप जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार की पहल पर तैयार किया गया है। इसे शनिवार को विधायक अशोक डोगरा और जिला कलक्टर ने बून्दी की जनता के लिए समर्पित किया। जिले का यह नवाचार ना केवल आमजन को सुविधा देगा वरन हुनरमंद प्रशिक्षित युवाओं को रोजी-रोटी कमाने के अच्छे अवसर भी देगा। साथ ही जिले में खुशहाली सूचकांक का इजाफा करने में भी मददगार बनेगा।

मोबाइल एप की लांचिंग के अवसर पर विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि जिला कलक्टर की पहल पर तैयार सर्विस ऑन कॉल बून्दी एप प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार देने तथा आमजन को बेहतर सेवाएं घर बैठे मुहैया करवाने के लिए नवाचारी कदम है। हम सभी की जिम्मेदारी है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को एप से जोड़ने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। एप का व्यापक प्रसार प्रसार हो। उन्होंने कहा कि युवा सरकारी नौकरी के भरोसे नहीं रहकर अपनी स्किल निखारकर रोजगार हासिल करें। राजकीय संस्थानों से प्रशिक्षित युवाओं को आसानी से रोजगार पाने में यह एप मददगार होगा। आमजन को सेवाएं सुगमता से मिलने लगेंगी।

अपना हुनर दिखाएं, नाम कमाएं

जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने कहा कि ‘सर्विस ऑन कॉल बून्दी एप’ रोजगार नहीं मिलने वाले युवाओं के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म साबित होगा। राजकीय योजनाओं में विभिन्न संस्थानों में प्रशिक्षण पाने वाले युवाओं को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसमें अभी 236 प्रशिक्षित युवाओं का डेटा मय फोन नम्बर के शामिल किया गया है। लाइनमैन, इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, ब्यूटिशियन, मैकेनिक, फिटर, वैल्डर आदि सेवाएं इससे जोड़ी जा चुकी हैं। इनमें निरन्तर बढ़ोतरी होती रहेगी और कार्मिक भी जुड़ते रहेंगे। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि इस एप के जरिये काम मिलने पर युवा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें और अपनी पहचान बनाएं, नाम कमाएं। कलक्टर ने आमजन से अपील कि है कि एप के माध्यम से राजकीय संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं की सेवाओं का लाभ लें। साथ ही अपने अच्छे सुझाव भी दें। एप में शामिल सभी प्रशिक्षित युवा राजकीय संस्थान के माध्यम से विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त हैं। सुरक्षा की दृष्टि से कॉल पर सेवा मुहैया करवाने वाले व्यक्तियों को पहचान पत्र भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

प्रदेश में अनूठी पहल

उपखण्ड अधिकारी दिवांशु शर्मा ने कहा कि बून्दी जिला प्रशासन द्वारा तैयार सर्विस ऑन काल बून्दी एप राज्य भर में अनूठी पहल है। जिला कलक्टर के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में तैयार यह एप प्रशिक्षित युवाओं के लिए काफी उपयोग सिद्ध होगा। एप प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार देेने के लिए एक अच्छा माध्यम साबित होगा। साथ ही आम नागरिकों को इसकी मदद से ट्रेंड युवाओं की गुणवत्तायुक्त सेवाएं घर बैठे मिल सकेंगी।

गूगल प्ले में जाएं, अभी डाउनलोड करें
राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के जिला प्रबंधक प्रेमचंद बैरवा ने बताया कि सभी तरह के एंड्रायड फोन में गूगल प्ले स्टोर के जरिये इस एप को इंस्टाल किया जा सकता है। यह 4 जीबी का मोबाइल एप है। इसमें विभिन्न सेवाओं को देने वाले कार्मिकों के नाम, फोटा व मोबाइल नम्बर उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशन में आरएसएलडीसी द्वारा यह एप तैयार किया गया है। अंत में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश कुमार मालव ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर सीलिंग ममता तिवाडी भी मौजूद रहीं। विभिन्न संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थी एवं आमजन भी इस अवसर पर मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन भूपेन्द्र शर्मा ने किया।