राजस्थान उपचुनाव: मांडलगढ़ में भाजपा को तगड़ा झटका, कांग्रेस के विवेक धाकड़ विजयी

0
124

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क / भीलवाड़ा
भीलवाड़ा जिले की मांडलगढ़ विधानसभा सीट के लिए हुए उप चुनाव का परिणाम घोषित कर दिया गया। यहां दावों के विपरीत भाजपा को बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ ने बीजेपी प्रत्याशी शक्ति सिंह को 12 हजार 976 मतों के बड़े अंतर से करारी मात दी है। अजमेर और अलवर लोकसभा सीटों पर जारी मतगणना में भी कांग्रेस के प्रत्याशी निर्णायक बढ़त तय कर चुके थे।
उल्लेखनीय है कि सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई तो प्रारम्भिक रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिलती नजर आई। इससे अलवर व अजमेर लोकसभा सीटों के उपचुनाव के विपरीत इस विधानसभा सीट पर तो भाजपा की इज्जत बचती हुई सी लगी। मगर ज्यों ज्यों मतगणना के राउंड आगे बढ़ते गए, तस्वीर बदलने लगी। फिर यह क्रम नहीं बदला और भाजपा प्रत्याशी शक्ति सिंह की हार तय होती गई। यहां बड़ी बात यह रही कि कांग्रेस के बागी उम्मीदवार भी पार्टी की जीत को नहीं रोक सके। जीत की सम्भावना नजर आने के साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया था। कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ को बधाइयां देने के साथ मिठाई खिलाने का दौर भी शुरू हो गया था। गौरतलब है कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट सहित पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पूर्व केन्द्रीय मंत्री सीपी जोशी ने भी इस बार आपसी मतभेदों से ऊपर उठ कर प्रत्याशी विवेक धाकड़ के लिए पूरा जोर लगा दिया था। यह रणनीति आखिरकार रंग लाई।
मांडलगढ़ सीट का इतिहास
मांडलगढ़ सीट के लिए अब तक हुए 15 चुनाव में से 5 बार जीत का अंतर तीन हजार से कम वोटों का रहा है। वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में 82 फीसदी मतदान हुआ था, तब यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला था। इसमें भाजपा ने बाजी मारी थी।
बदसलूकी पर मीडियाकर्मियों में रोष
मतदान केन्द्र पर तैनात डीएसपी राजेश मीणा के द्वारा एक मीडियाकर्मी से बदसलूकी कर देने से सभी मीडियाकर्मियों में रोष फैल गया। इसके बाद वे एकजुट हो धरने पर बैठ गए। बाद में अधिकारियों के समझाइश करने पर वे माने।