इनरव्हील डे मेला : प्रान्तीय थाली सजाओ प्रतियोगिता में दिखा अनोखा संगम

महिला स्वरोजगार का प्रशिक्षण भी दिया

0
173

न्यूज चक्र @ कोटा
इनरव्हील क्लब की ओर से इनरव्हील डे के उपलक्ष्य में रोटरी बिनानी सभागार में विंटर कार्निवाल एवं महिला स्वरोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। क्लब अध्यक्ष निर्मला बड़जात्या ने बताया कि इस अवसर पर क्लब की ओर से मेले का आयोजन किया गया। इसमें महिलाओं को स्वरोजगार का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि उपमहापौर सुनीता व्यास थीं। मेले में महिलाओं द्वारा निर्मित वस्तुओं को ही प्रदर्शित किया गया। इनसे होने वाली आय 11 फरवरी को होने वाले सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन में खर्च की जाएगी।

क्लब सचिव ऊषा बापना ने बताया कि मेले में महिलाओं द्वारा तैयार किए गए कुर्ती, पर्स, ज्वैलरी आदि को काफी पसंद किया गया। वहीं बच्चों के लिए फूड जोन और खेल के स्थान भी उपलब्ध थे। इस दौरान प्रान्तीय थाली सजाओ प्रतियोगिता में देशभर के विभिन्न प्रान्तों की संस्कृति का परिचय कराया गया। इसमें राजस्थानी और मारवाड़ी थाली के साथ ही गुजराती, हिमाचल, बिहारी आदि प्रांतों की थालियों को महिलाओं ने सम्बन्धित राज्यों की वेशभूषा ही धारण की हुई थी। इस दौरान प्रतियोगिता की थीम ‘‘अनेकता में एकता भारत की विशेषता’’ रखी गई थी। इसमें पिंकी बागरेचा को प्रथम, रेखा सिंह को द्वितीय तथा अनिता को तृतीय स्थान मिला। शकुन जैन को बम्पर पुरस्कार दिया गया।

प्रोजेक्ट डायरेक्टर नविता गुप्ता तथा नीतू मेहता ने बताया कि कार्निवाल के दौरान घर के अन्दर पौधरोपण करने को लेकर फ्री वर्कशाॅप भी आयोजित की गई। कार्यक्रम में आयोजित फैशन शो में बच्चों और युवाओं ने रैम्प पर कैटवाॅक कर फैशन के जलवे बिखेरे। बच्चों में इसमें ईर्या जैन प्रथम तथा अवनि द्वितीय रहीं। युवाओं में प्रज्ञा जैन प्रथम, हर्ष गोयल द्वितीय तथा जाह्नवी गालन तृतीय रहीं। कार्यक्रम में सुमन शृंगी, कविता गैरा, इकबाल कुरैशी व सविता साहनी निर्णायक थीं। सुनील जैन, मनीष जैन व कुमकुम जेटली ने पुरस्कार वितरण किया। इस अवसर पर पूनम गोयल, स्वाति गुप्ता, जयश्री जेलिया, प्रीति अग्रवाल, मीनू परियानी, सुनीता गोयल, शकुन जैन आदि सदस्य और पूर्व अध्यक्ष मौजूद रहीं।