बून्दी को मिला राज्य में दूसरा स्थान

योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के मामले में मिली यह उपलब्धि, जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने दी टीम बून्दी को बधाई, कहा अब नम्बर वन के लिए करें तैयारी

0
145

न्यूज चक्र @ बून्दी
जिले ने राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं एवं अन्य प्रमुख योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार के निर्देशन में विभिन्न विभागों द्वारा श्रेष्ठ प्रयासों से यह उपलब्धि जिले को मिली है। जिला कलक्टर ने इसके लिए टीम बून्दी को बधाई देते हुए अब प्रथम स्थान पर आने के लिए नई उर्जा के साथ जुट जाने को कहा।
जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा विकास के सटीक आंकलन के लिए मोबाइल एप ‘की परर्फोमेंस इंडीकेटर्स -केपीआई विकसित किया गया है। इसके माध्यम से योजनावार जिले की प्रगति की मासिक समीक्षा की जाती है। साथ ही बजट घोषणाओं की प्रगति, मुख्यमंत्री के निर्देशों की पालना की भी समीक्षा इसमें होती है। इन सब आधारों पर जिले की प्रति माह रैंकिंग की जाती है। बून्दी जिले को माह दिसम्बर की प्रगति के आधार पर दूसरी रैंक प्राप्त हुई है। जिला कलक्टर ने बताया कि गत माह बून्दी जिला छठे स्थान पर था। इससे पूर्व मई 2017 में बून्दी जिला 23 वें स्थान पर था। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा है कि जिन भी योजनाओं एवं कार्यक्रमों में प्रगति कम है या कोई व्यवधान है, उन्हें प्राथमिकता से दूर करते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन करें, ताकि जिला आगामी रैंकिंग में प्रथम स्थान पर आ सके।
जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल कुमार भाल ने बताया कि केपीआई में फ्लैगशिप योजनाओं जैसे भामाशाह योजना, राजस्थान सम्पर्क, राजश्री योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, ग्रामीण गौरव पथ, आरएसएलडीसी सहित, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, फसल बीमा योजना इत्यादि की प्रगति शामिल है। हर माह इसमें दर्ज प्रगति के आधार पर जिलों की रैंकिंग होती है और मुख्यमंत्री स्वयं इस सिस्टम की मॉनिटरिंग कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देती हैं।