कंजर बस्ती के बच्चों को तेज सर्दी में मिली ये सौगात तो झूम उठे

0
98

न्यूज चक्र @ बून्दी 

दबलाना की कंजर बस्ती स्थित प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले गरीब और जरूरतमंद बच्चों की आवश्यकता को देखते हुए उन्हे श्री महावीर विद्यालय, बून्दी की ओर से जर्सियों का वितरण किया गया। इस तेज सर्दी में ये सौगात पाकर छोटे-छोटे बच्चे झूम उठे। इन लाभार्थियों  दो भाई ऐसे भी थे जिनके पास केवल एक जोड़ी कपड़े ही थे। इस प्रकार इनके लिए तो जर्सियां अनमोल तोहफा साबित हुईं।

श्री महावीर विद्यालय, बून्दी के संचालक नमिता जिन्दल व कुश जिन्दल ने उमंग संस्थान की प्रेरणा से यह प्रशंसनीय निर्णय लिया। इन्होंने कंजर बस्ती के 35 बच्चों को जर्सियां वितरित कीं। कार्यक्रम में नमिता जिन्दल, कुश जिन्दल, उमंग संस्थान के कृष्ण कान्त राठौर तथा विद्यालय के प्रधानाध्यापक लालचन्द रेगर मंचासीन रहे।

विद्यालय की अध्यापिका गणेश कंवर ने संचालन करते हुए बच्चों की आवश्यकताओं और स्थानीय सामाजिक परिप्रेक्ष्य की जानकारी दी। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नमिता जिन्दल ने कहा कि शिक्षा ही सामाजिक विकास की धुरी होती है। शिक्षा के कारण ही सामाजिक बुराइयां और कुरीतियां दूर होती जा रही हैं। नमिता ने कहा कि आगे भी इन बच्चों की सहायता के लिए कार्यक्रम किए जाते रहेंगे।

कुश जिन्दल ने अचानक बढ़ी ठंड और बरसात के बावजूद स्कूल में बच्चों की उपस्थिति की सराहना करते हुए कहा की। उन्होंने कहा कि शिक्षा के समान अवसरों की उपलब्धि के कारण ही बच्चों की यह मौजूदगी है। इन बच्चों को उच्च शिक्षा तक पहुंचाना भी समाज का भी दायित्व है।

उमंग संस्थान के कृष्ण कान्त राठौर ने कहा कि समाज में यदि कोई परिवर्तन लाना है तो उसका सशक्त माध्यम हमारे छोटे-छोटे बच्चें हैं। इनके सकारात्मक प्रयास और सहयोग से द् समाज में व्यापक बदलाव लाए जा सकते हैं। बच्चे स्वस्थ और खुश रहेंगे तो समाज भी खुश और स्वस्थ रहेगा। इस अवसर पर प्रमोद शृंगी, जितेन्द्र वर्मा, राजू लाल कंजर आदि भी मौजूद थे।