कोटा में मुख्यमंत्री जन आवास योजना का शिलान्यास, 400 मकान बनेंगे

नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने किया शिलान्यास, निर्धन वर्ग के परिवारों के आवास का सपना होगा साकार

0
195
कोटा। जन आवास योजना का शिलान्यास करते यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी।

न्यूज‌ चक्र @ कोटा

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत रायपुरा आवासीय योजना का शिलान्यास मंगलवार को नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्रीचन्द कृपलानी ने यूआईटी सभागार में किया। उन्होंने बताया कि निर्धन वर्ग व जरूरतमंद लोगों को आवास उपलब्ध करवाने की इस महत्वपूर्ण योजना में यूआईटी कोटा कम कीमत पर 400 आवास का निर्माण कराएगा। इससे निर्धन वर्ग के व्यक्ति के स्वयं के आवास का सपना साकार हो सकेगा।

स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि इस योजना में थेगड़ा से रायपुरा चौराहे के बीच कैथून रोड पर मुख्यमंत्री जन आवास योजना के प्रावधान 1-ए के तहत आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के 288 (जी़3) एवं अल्प आय वर्ग के 112(जी़3) आवासो का नियोजन किया गया है। इस योजना में आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग के प्रत्येक आवास का कुल निर्मित क्षेत्रफल 348 वर्गफीट है। इसमें एक शयन कक्ष, एक बैठक, रसोईघर, शौचालय, स्नानघर, बालकानी आदि की सुविधा होगी। इसी प्रकार अल्प आय वर्ग के आवास कुल निर्मित क्षेत्रफल 517 वर्गफीट है। जिसमें दो शयन कक्ष, एक बैठक, रसोईघर, शौचालय, स्नानघर, बालकनी आदि की सुविधा होगी।
कृपलानी ने बताया कि जन आवास योजना में आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग (ईडब्लूएस) के आवास की लागत 4.18 लाख रुपए है। इस वर्ग के आवंटियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग के लिए 1.50 लाख रुपए प्रति आवास का अनुदान केन्द सरकार की ओर से दिये जाने का प्रावधान है। केन्द्र सरकार से प्राप्त अनुदान आवास की लागत में से समायोजित कर लिया जाएगा। आवंटी को स्वयं के संसाधनों से मात्र 2.68 लाख रुपए ही जमा करवाने होंगे। अल्प आय वर्ग के आवंटी द्वारा वित्तीय संस्थान/बैंकों से ऋण लिये जाने पर ब्याज दर में 6.50 प्रतिषत की सब्सिडी केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। नगर विकास न्यास कोटा ने इस योजना के लिए आवेदन प्राप्त कर लिए हैं। लॉटरी द्वारा सफल आवंटियों को आवंटन जारी किए जा रहे हैं। इन आवासों के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना के प्रावधान 1-ए के तहत निविदा प्राप्त कर ली गई है। परियोजना की लागत 2254.45 लाख है।
इस अवसर न्यास अध्यक्ष रामकुमार मेहता ने योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि न्यास द्वारा निर्मित करवाए जाने वाले ये आवास निर्धन तबके व कम आय वाले सभी लोगों के अपने आवास के सपनों को पूरा करेंगे। इस अवसर पर कोटा-बून्दी सांसद ओम बिरला, विधायक भवानी सिंह राजावत, प्रहलाद गुंजल, हीरालाल नागर व संदीप शर्मा, नगर निगम महापौर महेस विजय, उपमहापौर सुनीता व्यास, भाजपा अध्यक्ष हेमन्त विजयवर्गीय, नगर विकास न्यास सचिव आनन्दीलाल वैष्णव, उप सचिव कृष्णा देवी, दीप्ति मीणा, कीर्ति राठौड़, अधिषाषी अभियन्ता राजेन्द्र कुमार, अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता सुनील कुमार सिंघल न्यास आदि अधिकारी- कर्मचारी भी मौजूद थे।

कोटा। जन आवास योजना का शिलान्यास करते यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी।
कोटा। न्यास के सभागार में आवास निर्माण की जानकारी देते यूडीएव मंत्री श्रीचंद कृपालानी।

कोटा। न्यास के सभागार में आवास निर्माण की जानकारी देते यूडीएव मंत्री श्रीचंद कृपालानी।