युवाओं को डॉ. कलाम के बताए मार्ग पर चलना चाहिए : बिरला

0
144

न्यूज चक्र @ कोटा
भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा कोटा शहर व देहात की ओर से रविवार को संयुक्त रूप से विज्ञान नगर स्थित पैरा माउन्ट स्कूल में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर समाज के प्रतिभावान व समाज सेवियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में सांसद ओम बिरला मुख्य अतिथि थे। अध्यक्षता मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मजिद मलिक कमांडो ने की।
मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रफीक पठान ने बताया कि समारोह को सम्बोधित करते हुऐ
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद बिरला ने डॉ. कलाम के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की सरकार के दौरान राष्ट्रपति रहते हुए डॉ. कलाम ने देशहित में कई कार्य किए। पोकरण में परमाणु बम का परीक्षण किया गया। कलाम हमेशा से देश के युवाओं और उनके भविष्य को बेहतर बनाने के बारे में बातें करते थे। इसी सम्बन्ध में उन्होंने देश के युवाओं के लिए’ व्हाट केन आई गिव’ पहल की शुरुआत भी की। इसका उद्देश्य भ्रष्टाचार का सफाया था। विशिष्ट अतिथि राजस्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक मदन राठौड़ ने कहा कि देश के युवाओं में डॉ. कलाम की लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें दो बार ‘यूथ आइकॉन ऑफ़ द इयर अवार्ड’ के लिए मनोनीत किया गया था। लगभग 40 विश्वविद्यालयों ने उन्हें मानद डॉक्टरेट की उपाधि दी। विशिष्ट अतिथि रामगंजमंडी विधायक चन्द्रकांता मेघवाल ने बताया कि भारत सरकार ने डॉ. कलाम को पद्म भूषण, पद्म विभूषण और भारत के सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से अलंकृत किया। डॉ. कलाम द्वारा किए‌ गए कार्य देश व समाज के लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। समाज के लोगों को डॉ. कलाम के रास्ते पर चलते हुए देशहित में कार्य कर देश का नाम रोशन करना चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मजिद मलिक कमांडो ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कलाम साहब के बताए हुए रास्ते पर चलें। उन्होंने ‘एक बनो, नेक बनो, कलाम बनो’ का नारा दिया। कमांडो ने समाज के लोगों से शिक्षा के प्रति जागरूक होने की अपील भी की।
उपाध्यक्ष फारुक राणा ने समाज के युवाओं को डॉ. अब्दुल कलाम के रास्ते पर चलते हुए देश सेवा का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि अगर हमें कभी असफलता मिले, निराशा हाथ लगे, मगर इसका मतलब यह नहीं है कि हम कोशिश करना ही छोड़ दें।
हर निराशा और असफलता के पीछे ही सफलता छिपी होती है। इसलिए युवाओं को देशहित में कार्य कर देश को आगे बढ़ाते हुए देश में भाईचारा, एकता बनाए रखना है।
इसी क्रम में भाजपा देहात जिलाध्यक्ष जयवीर सिंह ने कहा कि डॉ. कलाम महान विचारक, उच्च कोटी के विद्वान, विज्ञानविद्, देश के 11वें राष्ट्रपति थे। जिन्होने भारत को उन्नत देशों के समूह में सबसे आगे लाने के लिए मिसाइल औद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया। समाज को एकजुट होकर समाज उत्थान के लिए कार्य करना चाहिए, ताकि समाज व देश का नाम रोशन हो सके।
इस मौके पर सांसद बिरला व अन्य अतिथियों ने समाज के प्रतिभावान लोगों का सम्मानित किया। इनमें शिक्षा के क्षेत्र में डॉ. एजी मिर्जा, वहिद अंसारी, इसरत जहां, कौसर नाज, रोहिना नसरीन, चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ. फरजाना अंसारी, इमरान कुरैशी, जाकिर रिजवी, शेर खान व इकबाल मंसूरी (अन्नू कपूर) आदि शामिल थे।
मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रफीक पठान ने बताया कि कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि भाजपा शहर जिलाध्यक्ष हेमन्त विजय सहित वक्फ कमेटी कोटा चैयरमेन साबिर भाटी, युवा मोर्चा देहात जिलाध्यक्ष बीएल गोचर, युवा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य विशाल शर्मा, वक्फ बोर्ड के पूर्व चैयरमेन निजामुद्दीन बब्लू, युवा मोर्चा प्रदेश प्रवक्ता दीक्षा खंडेलवाल, अल्प संख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष हामिद अंसारी, पूर्व देहात अध्यक्ष असलम शेर खान, पार्षद बशीरूद्दीन कुरैशी, वक्फ कमेटी उपाध्यक्ष सिराज मंसूरी, आसिफ मिर्जा , मिसाउद्दीन, नोसिन खान, आरिफ मेतवाल, शब्बीर मंसूरी, शफिक खान, साबिर अली, आरिफ मंसूरी, आरिफ नागरा आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।