अमेरिका: केसिनो में भारी गोलीबारी, 58 की मौत, कई गम्भीर घायल

0
407

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
अमेरिका के लास वेगस में एक म्यूजिक कन्सर्ट के दौरान हुई भारी गोलीबारी में 58 लोगों की मौत हो गई, वहीं पांंच सौ से भी ज्यादा घायल हैं। इनमें से भी कई की हालत गम्भीर है। पुलिस को बाद में इस वारदात को अंजाम देने वाला एक मात्र हमलावर होटल की 32 वीं मंजिल के एक कमरे में मृत मिला। य़ह गोलीबारी मांडले बे कसीनो के पास हुई ।
जिस समय हमला हुआ वहां काफी तेज आवाज में संगीत बज रहा था, इसलिए तुरंत कुछ समझ नहीं आया।
घायलों का आसपास के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। लास वेगस पुलिस की ओर से कहा गया है कि अब और ज्यादा हमलावरों के होने की संभावना नहीं है।
जानकारी के मुताबिक मांडले बे कसीनो के कसीनो के बाहर ही म्यूजिक कंसर्ट चल रहा था। पास की होटल की 32वीं मंजिल से एक हमलावर ने फायरिंग करना शुरू किया। इस गोलीबारी में पहले तो एक सुरक्षा गार्ड मारा गया। इसके बाद नीचे कन्सर्ट की जगह मौजूद तकरीबन 22 हजार लोगों पर ऊपर से गोलियां बरसने लगी। पहले गोलीबारी की आवाज को पटाखों की आवाज मान रहे लोगों ने जब अपने आसपास खून से लथपथ घायलों को गिरते देखा, तब वास्तविकता का आभास हुआ। इसके बाद तो पूरे इलाके में भारी अफरातफरी मच गई। जिस तरह से गोलरीबार की गई है उससे आशंका जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है। एक गैर सरकारी एजेंसी ने घायलों की संख्या 70 तक बताई है।
जिस वक्त हमला हुआ मंच पर स्थानीय कलाकार जैसन एडलेन परफॉर्म कर रहे थे। एक चश्मदीद के मुताबिक उसने सैकड़ों की तादात में गोलियों की आवाज सुनी। मौके पर मौजूद लोग गोलियों और पटाखों की आवाज में कंफ्यूज़ हो गए।
लास वेगस पुलिस की ओर से कहा गया है कि घटना की जांच जारी है। पुलिस ने लोगों से घटना स्थल से दूर रहने की सलाह दी है। पुलिस ने एहतियातन पूरे इलाके को सील कर दिया है। आसपास के सभी ऑफिस, क्लब बंद करवा दिए गए हैं।
माना जा रहा है कि हमलावर ने विशेष तौर पर रविवार रात (भारत में उस समय सोमवार की सुबह थी) का समय चुना। इस दिन वजह से हमले वाली जगह अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा भीड़ रहती है।

आईएसआईएस ने किया दावा

इस हमले को अंजाम देने की जिम्मेदारी आईएएसआई ने लेते हुए दावा किया है कि आरोपी  स्टिफन पैडोक ने कुछ समय पहले ही उनसे सम्पर्क कर इस्लाम कबूल लिया था। वहीं अमेरिकी सरकार ने इस दावे को खारिज कर दिया है।