किसानों का कर्ज माफ करने की जगह उनकी दशा सुधारने की दरकारः सारण

भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री एवं किसान चौपाल के प्रदेश प्रभारी ने ली जिला कार्यकारिणी व मंडल अध्यक्षों की समीक्षा बैठक

0
204

न्यूज चक्र @ बून्दी
भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री एवं किसान चौपाल के प्रदेश प्रभारी शैलाराम सारण ने कहा कि स्वामीनाथन आयोग के अध्यक्ष रहे स्वामीनाथन ने खुद किसानों के कर्ज माफ करने की नीति का विरोध करते हुए इसकी बजाए उनकी दशा सुधारने पर जोर दिया है। सारण ने कहा कि दो-तीन दिन पहले ट्वीट करके स्वामीनाथन ने यह बात कही है। भाजपा सरकार भी इसी नीति पर चल रही है। सारण शुक्रवार शाम स्थानीय धानमंडी धर्मशाला में मोर्चा की जिला कार्यकारिणी व मंडल अध्यक्षों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

प्रदेश महामंत्री सारण ने इस अवसर पर यह भी कहा कि स्वामीनाथन आयोग की अस्सी प्रतिशत सिफारिशें सरकार लागू कर चुकी है। अटल बिहारी सरकार के समय इस आयोग का गठन किया गया था। वर्ष 2006 में इसकी रिपोर्ट केन्द्र सरकार को दे दी गई थी। मगर बाद में सत्ता में आई मनमोहन सिंह सरकार ने इस पर ध्यान ही नहीं दिया। इस प्रकार इस रिपोर्ट को लागू करने का काम भी भाजपा के काल में  ही हो रहा है।

जागरुकता के अभाव में किसान नहीं ले पा रहे योजनाओं का लाभ

सारण ने आगे कहा कि जागरुकता के अभाव में किसान केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। ऐसे में मोर्चा के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों का दायित्व है कि वे उनके बीच पहुंच इन योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ उनका लाभ उठाने में भी सहयोग दें। सारण ने यह भी कहा कि भाजपा किसानों के लिए जितने काम कर रही है, उसके बाद जाकर कांग्रेस को भी अब किसानों की चिंता सताने लगी है। प्रदेश महामंत्री सारण ने प्रारम्भ में किसान चौपाल की सफलता के लिए पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को बधाई दी। साथ ही आगे बाकी बची हुई चौपालों के आयोजन का क्रम जारी रखने व प्रत्येक मंडल स्तर पर बड़े कार्यक्रम करने के निर्देश भी दिए। मोर्चा के आईटी सेल के प्रदेश संयोजक कमलेश कुमार टाक ने भी बैठक को सम्बोधित करते हुए केन्द्र व राज्य सरकार की किसानों के हित में लागू की गई योजनाओं पर प्रकाश डाला। प्रदेश मंत्री मुुकुट नागर ने मोर्चा की आगामी रणनीति पर प्रकाश डाला। राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य अनिल जैन ने बून्दी जिले में किसान चौपालों के सफल आयोजन पर प्रसन्नता जताई। मोर्चा के जिला अध्यक्ष महेन्द्र शर्मा ने जिले में आयोजित करवाई गई किसान चौपालों सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री कैलाश गौतम ने किया।

इस अवसर पर मोर्चा के जिला महामंत्री उमाशंकर नागर, धर्मराज गुर्जर व हुमेरा कैसर, जिला उपाध्यक्ष सुभांक दौराश्री, परमानंद मीणा, भीमसिंह गौड़, पप्पू लाल खटाणा व श्याम सुंदर राठौड़, बून्दी मंडल अध्यक्ष अविनाश जैन, दबलाना मंडल अध्यक्ष हेमराज राठौड़, डाबी मंडल अध्यक्ष सत्यनारायण स्वामी सहित विभिन्न मंडल अध्यक्ष, साईदा, मुकेश राव, प्रदीप जाट आदि कार्यकर्ता भी मौजूद थे। इस अवसर पर बून्दी मंडल की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह भी हुआ।