म्यांमार बॉर्डर पर भारतीय सेना का बड़ा ऑपरेशन, आतंकी ठिकानों को किया तबाह

0
765

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क/ नई दिल्ली

भारतीय सेना ने एक बार फिर म्यांमार में सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया। सुबह 4.45 बजे भारतीय सेना के जवानों ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। सेना की इस कार्रवाई में कई उग्रवादी कैम्प तबाह हो गए, मगर भारतीय सेना को कोई नुकसान नहीं हुआ।
जानकारी के अनुसार खाफलांग गुट (NSCN )के आतंकी शिविरों को भारतीय सेना के कमांडो ने तबाह कर दिया। यह कार्रवाई म्यांमार बॉर्डर पर लांग्कू गांव के पास की गई है। इस सर्जिकल स्ट्राइक में कई आंतकियों के मारे जाने की खबर है। सेना की ओर से इस मामले में साफ तौर पर कहा गया है कि उन्होंने इस कार्रवाई के लिए इंटरनेशनल बॉर्डर क्रॉस नहीं किया। यह पूरी कार्रवाई म्यांमार बॉर्डर पर हुई है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी वर्ष 2015 के जून महीने में भारतीय सेना म्यांमार की सीमा में घुसकर नगा उग्रवादियों के ठिकानों को तबाह कर चुकी है।

पहले इसलिेए हुई थी बड़ी कार्रवाई

4 जून 2015 को मणिपुर के चंदेल जिले में नगा उग्रवादियों ने सेना के 6 डोगरा रेजिमेंट के काफिले पर हमला कर 18 जवानों की हत्या कर दी थी। इस पर भारतीय सेना ने आतंकियों के खिलाफ एक्शन लेने का फैसला किया। आर्मी को पता चला था उग्रवादी हमले के बाद म्यांमार सीमा में छिप गए हैं। इसके बाद सुनियोजित तरीके से भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक करने का फैसला किया। सेना के इस ऑपरेशन में करीब सौ नगा उग्रवादी मारे गए थे। करीब चालीस मिनट चले इस ऑपरेशन में 70 कमांडो शामिल थे।