अखाड़ा परिषद ने जारी की फर्जी बाबाओं की लिस्ट, 14 नाम शामिल

0
504

न्यूज चक्र @ इलाहाबाद/सेन्ट्रल डेस्क

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की रविवार को प्रयाग नगरी इलाहाबाद के बाघम्बरी गद्दी मठ में आयोजित बैठक में देशभर के फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में अखाड़ा परिषद ने 14 बाबाओं के नाम शामिल किए हैं। इनमें आसाराम बापू, राधे मां, सच्चिदानंद गिरी, गुरमीत राम रहीम, निर्मल बाबा, इच्छाधारी भीमानंद, असीमानंद, नारायण साईं, रामपाल, आचार्य कुशमुनि, वृहस्पति गिरी, मलखान सिंह के नाम शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि इस बैठक में शामिल होने के लिए सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया था। बैठक के बाद सर्वसम्मति से अखाड़ा परिषद ने 14 बाबाओं की लिस्ट जारी की। अब यह लिस्ट सरकार को भी सौंपी जाएगी, ताकि उन बाबाओं के खिलाफ एक्शन लिया जा सके, जो गलत तरीके से आस्था से खिलवाड़ कर रहे हैं।

इसके साथ ही अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं के महात्मा लिखने पर रोक लगाने के लिए चेतावनी भी जारी की है, जिससे फर्जी और ढोंगी बाबाओं की करतूत से सनातन धर्म और साधु-संतों का नाम न बदनाम हो।

अखाड़ा परिषद की बैठक में फर्जी बाबाओं पर नकेल कसने की तैयारी पर भी चर्चा के बाद अर्धकुम्भ मेले से पहले संतों के नाम को कलंकित करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर उन्हें जनता के सामने बेनकाब करने की कार्रवाई की जाएगी।

हालांकि, इस बैठक से पहले ही परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि को जान से मारने की धमकी मिली थी। उन पर आसाराम का नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं करने का दबाव डाला गया था। अखाड़ा परिषद की बैठक से एक दिन पहले गिरि ने फोन पर उन्हें जान से मार देने की धमकी मिलने की बात कही थी। इस सम्बन्ध में उन्होंने दारागंज थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी।