वैश्य युवक-युवती परिचय सम्मेलन कोटा में, विदेशों से भी आएंगे युवा

0
749

न्यूज चक्र @ कोटा

अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन, कोटा के तत्वावधान में 29 अक्टूबर को सीएडी ग्राउंड में सम्भागीय विवाह योग्य युवक-युवती परिचय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। अध्यक्ष डाॅ. वेदप्रकाश गुप्ता एवं महामंत्री इंजी.पीसी मित्तल ने बताया कि वैश्य समाज के 18 घटकों के 1 हजार से अधिक युवक-युवती इस परिचय सम्मेलन में भाग शामिल होंगे। इसके लिए 15 अक्टूबर तक आॅनलाइन एवं आॅफलाइन पंजीयन किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वैश्य समाज में घटते लिंगानुपात 10:8 को देखते हुए सभी वैश्य घटकों को रोटी व्यवहार के साथ बेटी व्यवहार से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।
परिचय सम्मेलन के मुख्य संयोजक गोविंद माहेश्वरी ने कहा कि देश में वैश्य समाज के 18 घटकों की आबादी 25 करोड़ से अधिक है। 15 वर्षों से वैश्विक स्तर पर सामाजिक चेतना जाग्रत की जा रही है। सभी वैश्य घटकों में पारिवारिक, धार्मिक व सामाजिक सद्भाव कायम करने के लिए परिचय सम्मेलन सेतु का कार्य करेगा। संयोजक रामविलास जैन के अनुसार, परिचय सम्मेलन में भाग लेने के लिए उद्योग, व्यवसाय, प्रशासनिक सेवाओं तथा देश-विदेश की प्रमुख कम्पनियों में कार्यरत अविवाहित युवा प्रोफेशनल्स कोटा पहुंचेंगे। इसमें विधवा-विधुर, परित्यक्ता या अविवाहित दिव्यांग युवक-युवतियों को भी शामिल किया जाएगा। वैश्य महासम्मेल की महिला अध्यक्ष पुष्पाजंलि विजय ने बताया कि युवक-युवतियां वेबसाइट www.vaishyparichaykota.com  पर निर्धारित प्रारूप में आॅनलाइन पंजीयन कर सकती हैं।

दशम अन्नकूट महोत्सव व भजन संध्या भी होगी

परिचय सम्मेलन के दौरान दशम अन्नकूट महोत्सव का आयोजन भी किया जाएगा। अन्नकूट महोत्सव के संयोजक दिनेश विजय ने यह जानकारी दी। इसके अनुसार आयोजन में वैश्य समाज के सभी घटकों के 20 हजार से अधिक व्यक्ति भाग लेंगे। शाम को अन्नकूट के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम, भजन संध्या एवं महाप्रसादी कार्यक्रम होंगे। इस महाआयोजन को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियां बनाई गई हैं।